Breaking News

पेट्रोल से ज्यादा महंगा हुआ टमाटर, आसमान छू रहे दाम,जाने नए भाव 

भारत में कोरोना महामारी फैलने के बाद से हर व्यक्ति महंगाई की मार झेल रहा है। खाद्य तेल की कीमतें बढ़ने के बाद अब महंगी सब्जियों की कीमतें भी लोगों की जेब का बोझ बढ़ा रही हैं। लोगों के घरों बनने वाली सब्जी में अब टमाटर पड़ना भी न के बराबर हो गया है। जी हां, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली को छोड़कर अन्य मेट्रो शहरों में टमाटर की रिटेल कीमतें एक महीने पहले की तुलना में बुधवार को 77 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई हैं।

कई शहरों में दोगुने रेट पर मिल रहा टमाटर

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोलकाता में टमाटर का रिटेल प्राइस 30 अप्रैल को 25 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 77 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। आंकड़ों से पता चलता है कि मुंबई में भी खुदरा टमाटर की कीमत 1 मई को 36 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 1 जून को 74 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जबकि चेन्नई में यह 47 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 62 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।हालांकि, दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 39 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जबकि जून से पहले 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी। बुधवार को चार शहरों पोर्ट ब्लेयर, शिलांग, कोट्टायम, पठानमथिट्टा में टमाटर की खुदरा कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक चल रही थीं।

क्या है टमाटर प्राइस बढ़ने का कारण?

आंकड़ों के अनुसार, प्रमुख उत्पादक राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में खुदरा कीमतों में काफी वृद्धि हुई है। कई शहरों में यह 50 रुपये से 100 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच चल रही। व्यापारियों और विशेषज्ञों ने खुदरा कीमतों में वृद्धि के लिए आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों से आपूर्ति की संभावित कमी को जिम्मेदार ठहराया है। टमाटर का औसत ऑल इंडिया रिटेल प्राइस बुधवार को 77 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 52.30 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया, जो एक महीने पहले की अवधि में 29.5 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com