पोषण की कमी का इशारा करते हैं शरीर में दिखने वाले 10 संकेत

घर पर खुद से भी आप ये पता लगा सकते हैं कि कहीं आपके शरीर में पोषण की कमी तो नहीं। आपको बता दें कि पोषण की कमी होने पर शरीर में कुछ ऐसे लक्षण (Signs of Nutrient Deficiency) नजर आते हैं। इनकी मदद से आप पहचान सकते हैं कि किस पोषक तत्व की कमी है। आइए जानें पोषण की कमी होने पर शरीर में क्या लक्षण नजर आते हैं।

हेल्दी रहने के लिए शरीर को जरूरी पोषण मिलना महत्वपूर्ण है। पोषण की कमी के कारण शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं, लेकिन उससे पहले हमारा शरीर हमें कई ऐसे संकेत (Signs of Nutrient Deficiency) देता है, जो पर्याप्त पोषण न मिलने की ओर इशारा करते हैं। हालांकि, अक्सर हम इन्हें अनदेखा कर देते हैं और जब समस्या बढ़ जाती है, तब पछताते हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं, जो शरीर में पोषण की कमी (Lack of Nutrients) का संकेत हो सकते हैं। इसलिए इस बारे में समझें और ऐसे लक्षण नजर आने पर अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें।,

शरीर में पोषण की कमी के संकेत (Nutrient Deficiency Signs)

थकान और कमजोरी
अगर आप लगातार थका हुआ महसूस करते हैं और छोटी-सी एक्टिविटी के बाद भी थक जाते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल रही है। विटामिन-बी12, आयरन और फोलिक एसिड की कमी से अक्सर थकान महसूस होने जैसी परेशानी हो सकती है।

त्वचा की समस्याएं
त्वचा की समस्याएं जैसे सूखापन, खुजली, मुंहासे और दाग-धब्बे भी पोषण की कमी का संकेत हो सकते हैं। विटामिन-सी, ई और जिंक की कमी से त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं।

बालों का झड़ना
अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन, आयरन, जिंक या बायोटिन नहीं मिल रहा है।

नाखून का कमजोर होना
नाखून का कमजोर होना या धब्बेदार होना भी पोषण की कमी का संकेत हो सकता है। विटामिन-डी, आयरन और जिंक की कमी से नाखून कमजोर हो सकते हैं।

पाचन समस्याएं
कब्ज, दस्त, गैस या पेट फूलना जैसी पाचन समस्याएं भी पोषण की कमी की ओर संकेत कर सकते हैं। खाने में फाइबर या अन्य पोषक तत्वों की कमी भी इसकी वजह बन सकते हैं।

मूड स्विंग्स
अगर आप अक्सर मूड स्विंग्स का अनुभव करते हैं, तो यह भी पोषण की कमी का संकेत हो सकता है। विटामिन-डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और सेरोटोनिन के स्तर में कमी से मूड स्विंग्स हो सकते हैं।

घाव धीरे भरते हैं
अगर आपके घाव धीरे भरते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन, विटामिन-सी या जिंक नहीं मिल रहा है।

कमजोर इम्युनिटी
अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है। विटामिन-सी, जिंक, सेलेनियम और प्रोटीन की कमी से इम्युनिटी कमजोर हो सकती है।

फोकस कम होना
अगर आपको फोकस करने में कठिनाई होती है, तो यह भी पोषण की कमी का संकेत हो सकता है। आयरन, विटामिन-बी12 और ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी से भी फोकस कम हो सकता है।

सेक्सुअल डिजायर कम होना
कम यौन इच्छा भी पोषण की कमी का संकेत हो सकता है। टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी से यौन इच्छा कम हो सकती है।

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो इसे चेतावनी समझें और अपनी डाइट पर ध्यान दें। एक हेल्दी खाने के साथ-साथ, आप अपने डॉक्टर से भी परामर्श ले सकते हैं ताकि यह पता चल सके कि क्या आप में किस पोषक तत्व की कमी है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com