फिर से न हो जाए कैश की किल्लत, इसलिए ये काम कर रही है सरकार

इस साल अप्रैल के दौरान देशभर में एटीएमों में कैश की भारी किल्लत हो गई थी. फिर अप्रैल जैसे हालात पैदा न हों, इसके लिए लगातार केंद्र सरकार ने कैश और एटीएमों के प्रबंधन पर नजर बनाए रखी है.फिर से न हो जाए कैश की किल्लत, इसलिए ये काम कर रही है सरकार

सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि उसे उन रिपोर्ट्स की जानकारी है, जिनमें देश में कई एटीएमों में कैश न होने की बात कही जा रही है. केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री श‍िव प्रताप शुक्ला ने बताया कि कैश की मौजूदगी और एटीएमों के प्रबंधन पर करीब से नजर रखी जा रही है.  उन्होंने बताया कि एटीएम में कैश खत्म न हो जाए, इसके लिए करंसी नोट्स मुहैया किए जा रहे हैं. ताकि लोगों को परेशान न होना पड़े.

राज्यसभा में दिए अपने लिख‍ित जवाब में उन्होंने यह भी बताया कि आख‍िर क्यों एटीएम में कैश की ज्यादा खपत हो रही है. इसको लेकर उन्होंने बताया, ”भारतीय रिजर्व बैंक ने जानकारी दी है कि हाल के दिनों में नगदी की जो मांग बढ़ी है. यह ढांचागत बदलाव और सीजनल मांग की वजह से है.

उन्होंने बताया कि कृष‍ि के क्षेत्र में कैश की मांग बढ़ी है. क्योंकि पिछले कुछ समय के दौरान कई राज्य सरकारों ने किसान व पेंशन को लेकर कई घोषणाएं की हैं. इकोनॉमिक ग्रोथ और बड़ी मात्रा में बैंकों में डिपोजिट भी बढ़ी है. इस वजह से कैश की मांग बढ़ी है.

शुक्ला ने बताया कि एटीएम में कैश की दिक्कत न हो. इस खातिर सभी बैंकों से अपील की गई है कि वे एटीएमों में पर्याप्त मात्रा में कैश मौजूद रखें. ताकि आम लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो.

You May Also Like

English News