बड़े काम की हैं यह पासवर्ड मैनेजमेंट ऐप्‍स, जरुर अपनाये

मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। आज के वक्‍त में लगभग हर व्‍यक्ति इंटरनेट का यूज करता है और उसके सोशल मीडिया के अलावा और भी कई जगहों पर अकाउंट होते हैं जिनमें वो पासवर्ड यूज करता है। अक्‍सर लोग जो पासवर्ड एक जगह यूज करते हैं वहीं पासवर्ड दूसरे अकाउंट के लिए भी रख लेते हैं।

 बड़े काम की हैं यह पासवर्ड मैनेजमेंट ऐप्‍स, जरुर अपनाये

स्नैपडील का ऑफर, ऑनलाइन पेमेंट करने पर मिलेगी अतिरिक्त छूट

इंटरनेट पर हैकिंग का खतरा बढ़ता जा रहा है कि ऐसे में एक ही पासवर्ड रखना आपके सभी अकाउंट्स को खतरे में डाल देता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी ऑनलाइन पहचान सुरक्षित रखना चाहते हैं तो कुछ ऐप्‍स हैं जो आपके लिए काफी मददगार हो सकती हैं।

यह हैं वो ऐप्‍स जो पसवर्ड मैनेजमेंट में करेंगी मदद

LastPass

पासवर्ड मैनेजमेंट में लास्‍टपास एक बड़ नाम है। यह ऐप लगभग हर प्‍लेटफार्म और वेब ब्राउजर के लिए उपलब्‍ध है। इसके हर जगह मौजूद होने के चलते यह सबसे शानदार पसंद बनती जा रही है। इसमें एक नया फीचर भी जोड़ा गया है जो इसमें सेव किए गए पासवर्ड्स को चुने हुए डिवाइजेज के बीच फ्री में शेयर करेगा। इस ऐप को इसकी वेबसाइट से डाउनलोड किया जास सकता है।

Dashlane

डैशलेन हो सकता है लास्‍टपास की तरह ज्‍यादा मशहूर ना हो लेकिन यह भी एक बेहतरीन चुनाव हो सकता है। यह भी अन्‍य पासवर्ड मैनेजर्स की तरह सभी जरूरी काम कर सकती है। इसका एक फीचर यह भी है कि अगर आप नहीं चाहते तो आपको अपना पासवर्ड क्‍लाउड में शेयर नहीं करना होगा। यह फिर भी इनक्रीप्‍टेड रहेगी लेकिन आपकी सभी गुप्‍त जानकारी आपके डिवाइज में मौजूद हरेगी। अगर कोई अपने पासवर्ड के यूनिवर्सल एक्‍सेस के लिए पे करता है तो उसे पासवर्ड को क्‍लाउड में सेव करना होगा लेकिन अगर आप सेना नहीं चाहते तो आप दूसरा विकल्‍प चुन सकते हैं। यूजर्स इसे इसकी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं वहीं यह एंड्रायड और आईओएस पर उपलब्‍ध है।

1Password

यह दूसरी ऐप्‍स की तरह नहीं है लेकिन इसके कुछ फीचर्स छोटे बिजनेस और‍ परिवारों के काम के हैं। इसमें पासवर्ड शेयरिंग के लिए सबस्‍क्रिप्‍शन फी अलाउ, बिजनेस मैनेजमेंट कंसोल, मल्‍टीपल पासवर्ड वॉल्‍ट जैसे फीचर्स मौजूद हैं। कोई भी यूजर एक बार पेमेंट करके इसके प्रीमियम फीचर्स अनलॉक कर सकता है जो इस ऐप को अच्‍छी चॉइस बनाता है।

RoboForm

हो सकता है यह ऐप उतना शानदार ना लगती हो लेकिन इसमें कुछ फीचर्स हैं जो आपको पसंद आएंगे। इनमें से एक शानदार फीचर है कि इसकी डेस्‍कटॉप ऐप जिसे यह यूजर के लॉगिन करते ही एम्‍बेडेड वेब ब्राउजर से जुड़ सकती है। यह ऐप लगभग सभी प्‍लेटफार्म्स के लिए उपलब्‍ध है।

Zoho Vault

यह ऐप ऐसी है जो खसतौर पर बिजनेस के लिए बनाई गई है। हालांकि एक सिंगल यूजर भी इसे यूज कर सकता है लेकिन फिर भी इसकी मुख्‍य ताकत इसमें नजर नहीं आती। यह उन छोटे बिजनेस टीम्‍स के लिए अच्‍छी है जो अपने लॉगिन, नोट्स, फाइल्‍स और दूसरा डेटा शेयर करते हैं। यूजर अपने टीम मेंबर्स के साथ एक-एक करके पासवर्ड शेयर करने का विकल्‍प चुन सकता है।

You May Also Like

English News