Breaking News

बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए जरुर सेवन करें ये खास चीज

कोरोना महामारी के चलते लोगों में सेहत के प्रति जागरूकता बढ़ी है। लोग सेहतमंद रहने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत रखने पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। इसके लिए सही दिनचर्या का पालन, संतुलित आहार और रोजाना एक्सरसाइज जरुरी है। हालांकि, मौसम के बदलने से इम्यून सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है। इससे सर्दी, खांसी और बुखार का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो जिन लोगों की इम्यून सिस्टम मजबूत होती है। उन्हें बदलते मौसम से होने वाली बीमारियों का खतरा कम रहता है। अगर आप भी बदलते मौसम में सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो काले जीरे का सेवन अवश्य करें। इससे फ्लू का डर नहीं रहता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

काला जीरा

सेहत के लिए काला जीरा किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। सामान्यतः काले जीरे का इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होती है। साथ ही वजन घटाने में भी यह फायदेमंद है।

सर्दी खांसी में फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो काले जीरे की तासीर गर्म होती है। अतः सर्दी-खांसी और बुखार में काला जीरा दवा की तरह काम करती है। इसके लिए काले जीरे को भूनकर पीस लें और गर्म पानी के साथ सेवन करें। इससे सर्दी, खांसी और फ्लू में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए बदलते मौसम में काले जीरे का सेवन करना चाहिए।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

खराब दिनचर्या, गलत खानपान के चलते लोगों को पेट संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इनमें अपच, कब्ज, पेट-दर्द, पेट में गैस, पेट का फूलना आदि शामिल हैं। अगर आप भी पेट संबंधी बीमारियों से परेशान हैं, तो काले जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में कारगर साबित होता है। इसके लिए भी भुने काले जीरे को पीसकर गर्म पानी के साथ सेवन करें।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com