बनना है विज्ञान के जानकार तो YouTube पर बिताये समय

नयी दिल्ली: क्या आपने कभी सोचा है कि अगर धरती पर मौजूद सभी लोग एक साथ कूद पड़ें तो क्या होगा? या अगर आपका जन्म धरती पर होने के बजाय बाहरी अंतरिक्ष में हुआ होता तो कैसा होता? ये सवाल आपको सुनने में अटपटे लग सकते हैं लेकिन विज्ञान के पास इनके भी जवाब मौजूद हैं।

बनना है विज्ञान के जानकार तो YouTube पर बिताये समय

ये भी पढ़े: मात्र 490 रुपए में खरीदे 7,000 रुपए का सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन्स

यू ट्यूब (YouTube ) पर ऐसे कई शैक्षणिक चैनल हैं, जो अजीबोगरीब लगने वाले स्वाभाविक सवालों के जवाब देते हैं और हमारे आसपास या दूर अंतरिक्ष में घटने वाली घटनाओं के पीछे का विज्ञान भी समझाते हैं। इन चैनलों पर विज्ञान, मनोविज्ञान, मानव व्यवहार, आम धारणाओं समेत कई विषयों के वीडियो डाले जाते हैं, जो अपने दर्शकों को चंद मिनटों में किसी विषय विशेष का अच्छा जानकार बना देता है।

दुनिया भर में लाखों-करोड़ों सब्सक्राइबर वाले इन चैनलों का सब्सक्रिप्शन मुफ्त है। इसका सब्सक्रिप्शन लेने के बाद ‘नोटिफिकेशन’ विकल्प चुनकर आप अपने फोन पर ही नए वीडियो के अपडेट ले सकते हैं। वीसॉस, एएसएपीसाइंस, क्रैश कोर्स, साइ शो और डीन्यूज कुछ ऐसे ही यूट्यूब चैनल हैं, जो नई-नई चीजें जानने का शौक रखने वाले दुनिया भर के लाखों इंटरनेट यूजर्स के बीच लोकप्रिय हैं।

ये भी पढ़े: अब एक ही नंबर से चला सकते है दो-दो व्हाट्सऐप, जाने कैसे ?

इन चैनलों में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर माइकल स्टीवन्स के वीसॉस के हैं। एक करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर वाले इस चैनल पर परछाईं के वजन को मापने से लेकर सूर्य के गायब हो जाने की स्थिति तक से जुड़े वीडियो हैं। यह चैनल आपको अपने ही शरीर की बनावट पर सवाल उठाने को प्रेरित करता है और फिर वैज्ञानिक आधार पर उनके जवाब देकर आपकी जिज्ञासा को शांत करता है। जैसे अगर आपने पूछा कि मानव शरीर में कूल्हे आखिर बीच में ही क्यों होते हैं, तो वे इसका भी वैज्ञानिक आधार समझाते हुए जवाब देंगे।

इंटरनेट यूजर्स के बीच लोकप्रिय एक अन्य चैनल है ‘क्रैश कोर्स’। 49 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर वाला यह चैनल एक ट्यूटोरियल की तरह भी है। इस पर दिखाए जाने वाले 10 से 15 मिनट के वीडियो में अंतरिक्ष विज्ञान समेत विज्ञान की विभिन्न शाखाओं, आर्थिकी, वैश्विक इतिहास, साहित्य आदि के विभिन्न विषय गहराई से समझाए जाते हैं। हेनरी रीच के चैनल ‘मिनट फीजिक्स’ के 35 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। ‘मिनट फीजिक्स’ गुरूत्वाकर्षण से लेकर या डार्क मैटर तक के गूढ़ विषयों को लगभग एक मिनट के वीडियो में समझा देता है।

इसी चैनल पर कुछ मजेदार सवाल भी हैं, जिनके जवाब आपको हैरानी में डाल सकते हैं। यहां आपको रात के काले होने का राज तो पता चलेगा ही साथ ही आप यह भी जान पाएंगे कि बारिश में चलना सही रहता है या फिर दौड़ना? अगर आप भी अपने आसपास की चीजों को लेकर कौतूहल रखते हैं और अनजानी चीजों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं तो इन चैनलों पर नियमित विजिट भी कर सकते हैं और इन्हें सब्सक्राइब भी कर सकते हैं

सब्सक्राइबर संख्या के मामले में दूसरे स्थान पर है ‘एएसएपी साइंस’। इसके 58 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। मिशेल मोफिट और जॉर्जी ब्राउन के इस चैनल पर विज्ञान से जुड़े विभिन्न विषय और उन विषयों के पीछे का विज्ञान तो है ही, साथ ही इसपर दर्शकों को लुभाने वाला एक मजेदार ‘‘द साइंस लव सॉन्ग’’ भी है। विज्ञान से जुड़ी विभिन्न क्रियाओं को शब्दों में ढालकर गाए गए इस गीत को 35 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

You May Also Like

English News