Breaking News

बरसात में मेटाबॉलिज्‍म को दुरूस्त रखने के साथ ही वजन को कंट्रोल करने के लिए इस तरह बनाएं डाइट प्लान

लगभग पूरे देश में मॉनसून आ चुका है। इस मौसम में लोग ज्यादातर तले हुए पकौड़े, चटपटे स्‍नैक्‍स, कचौरियां और तरह-तरह के पकवान खाने में दिलचस्पी रखते हैं। जो लोग मोटापे के शिकार हैं, वो भी इस मौसम में इन चीज़ों से दूरी नहीं बना पाते हैं। नतीजा उनका मोटापा कम होने के बजाए बढ़ने लगता है। मोटापे से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के फंडे आजमाते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि बरसात के मौसम में मोटापा कम करने के लिए तरह-तरह के डाइट टिप्स नहीं अपनानी चाहिए, क्योंकि इस मौसम में इंफेक्शन और वायरल संक्रमण होने का खतरा ज्यादा होता है। मोटापा घटाने के लिए इस मौसम में ऐसी डाइट लेनी चाहिए जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने वाली हो, साथ ही वज़न भी कंट्रोल करें। आइए जानते हैं कि इस मौसम में वज़न को कंट्रोल करने के लिए डाइट में कौन-कौन सी चीज़ें शामिल करना चाहिए।

ग्रीन टी का करें नाश्ते में सेवन:

वजन कंट्रोल करने के लिए ग्रीन टी सबसे बेस्ट है। आप दिन की शुरूआत चाय की जगह ग्रीन टी से करें। ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिज्‍म को दुरूस्त रखेगी साथ ही वजन को कंट्रोल भी रखेगी।

नाश्ते में करें टोन मिल्क और अंकुरित अनाज का सेवन:

नाश्ते में आप फुल क्रीम दूध की जगह लो कैलोरी मिल्क यानी टोन मिल्क का सेवन करें। आप नाश्ते में अंकुरित अनाज का सेवन करें। अंकुरित अनाज आपका वजन कंट्रोल रखेगा, साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखेगा।

सीज़नल सब्जियों को करें डाइट में शामिल:

बारिश के मौसम में सीजनल सब्जियों का सेवन करें। सब्जियों का सेवन आप स्‍टीम करके या सलाद के रूप में कर सकते हैं।

लाइट करें डिनर:

बरसात के मौसम में आप डिनर में वेज सूप, मूंग दाल, मिक्स वेज को शामिल कर सकते हैं। बारिश में इस बात का ध्यान रखें कि डिनर बहुत लेट नहीं हो। देर से खाना खाएंगे तो पेट उतना ही बढ़ेगा।

 

फलों को करें डाइट में शामिल:

जब भी फास्ट फूड की क्रेविंग हो तो केला खाएं। केले में मौजूद तत्व फास्ट फूड की क्रेविंग को खत्म करते हैं, इसके अलावा आप तरह तरह के सीजनल फलों का सेवन करें।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com