बांग्लादेश के चुनाव में हिंदुओं की भूमिका को लेकर UN चीफ की खास अपील

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार से आने वाले हफ्तों में समावेशी होने के लिए हर संभव प्रयास जारी रखने का आग्रह किया है जिसमें देश में महिलाओं युवाओं और लोगों के साथ-साथ अल्पसंख्यक हिंदू और स्वदेशी समुदायों की आवाजों को भी ध्यान में रखना शामिल है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश संसदीय चुनावों की ओर बढ़ रहा है।

बांग्लादेश में मोहम्म्द यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार का गठन हो चुका है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बांग्लादेश में संसदीय चुनाव कराने का आह्वान किया है। उन्होंने अंतरिम सरकार से समावेशी होने के लिए हर संभव कोशिश करने का आग्रह किया है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने साथ ही चुनाव प्रक्रिया में महिलाओं के साथ-साथ अल्पसंख्यक समुदायों को भी शामिल करने का आग्रह किया है। बता दें कि एंटोनियो गुटेरेस का यह बयान ऐसे समय में आया है जब बांग्लादेश में उपजी अस्थिरता के लिए अमेरिका पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

संसदीय चुनाव करवाने के प्रयासों का स्वागत

गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने एक बयान जारी करके कहा, “एंटोनियो गुटेरेस ने बांग्लादेश में शांति बहाल करने और अंतरिम सरकार के सहयोग से संसदीय चुनाव करवाने के प्रयासों का स्वागत किया है।”

महिलाओं, युवाओं और अल्पसंख्यकों का ध्यान रखें

फरहान हक ने कहा कि महासचिव ने अंतरिम सरकार से आने वाले हफ्तों में समावेशी होने के लिए हर संभव प्रयास जारी रखने का आग्रह किया है, जिसमें देश में महिलाओं, युवाओं और लोगों के साथ-साथ अल्पसंख्यक और स्वदेशी समुदायों की आवाजों को भी ध्यान में रखना शामिल है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश संसदीय चुनावों की ओर बढ़ रहा है।

बांग्लादेश में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल

बता दें कि देश में बढ़ते विरोध-प्रदर्शनों के बीच 5 अगस्त को शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद बांग्लादेश में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल है।

अपनों की तलाश में हिंदू समुदाय के लोग

वहीं, हिंसा के बीच बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदाय के कई लोग मारे गए हैं। मंगलवार को बांग्लादेशी सेना और अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के बीच झड़प हो गई। हिंदू समुदाय के लोग हिंसा के दौरान लापता हुए अपने परिवार के सदस्यों के पोस्टर लेकर अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस के घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com