बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए करें इन चाय का सेवन

सभी लोगों को चाय पीना बहुत पसंद होता है . ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं. बारिश के मौसम में चाय पीने का मजा कुछ अलग होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप बारिश के मौसम में भी स्वस्थ रह सकते हैं. 

1- बारिश के मौसम में मसालेदार चाय पीने में बहुत अच्छी लगती है. मसालेदार चाय को बनाने के लिए जायफल, लौंग, अदरक और इलायची का इस्तेमाल किया जाता है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. मसालेदार चाय का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियां, खराब पाचन तंत्र, सर्दी जुकाम और बॉडी पेन जैसी समस्याओं से बचाव होता है. 

2- कश्मीरी कहवा बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स, दालचीनी और बहुत सारे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. बारिश के मौसम में कश्मीरी कहवा पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है और इस मौसम में होने वाली बीमारियों से भी बचाव होता है. 

3- अगर आप बारिश के मौसम में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना सुबह मैंगो ग्रीन टी का सेवन करें. मैंगो ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में विटामिन बी और विटामिन सी के गुण मौजूद होते हैं. जो दिल को स्वस्थ रखने के साथ-साथ छोटी-छोटी सेहत से जुड़ी समस्याओं को भी दूर रखते हैं. 

4- सेहत के लिए नीम लेमन टी भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं. इस चाय का सेवन करने से पेट में कीड़े होना, हार्टबर्न,  कब्ज, कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.

You May Also Like

English News