बालों के लिए जरूरी हैं ये 5 विटामिन

हमारे बालों की सुंदरता और स्वास्थ्य हमारे कॉन्फिडेंस और सेहत पर प्रभाव डालते हैं। हर कोई स्ट्रॉन्ग और काले बाल चाहता है और इसके लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है। लेकिन, हमारे बालों की हेल्थ में सबसे ज्यादा हमारी डाइट होती है। हम जो डाइट लेते हैं उसमें मौजूद विटामिन और मिनरल बालों की क्वालिटी को अच्छा करता है। साथ ही उनकी ग्रोथ भी बढ़ाता है। आज हम आपको ऐसे विटामिन्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनी डाइट में लेने से आप भी पा सकते हैं, सुंदर और घने बाल।

विटामिन ए

हेयर सेल्स शरीर का सबसे तेजी से बढ़ने वाला हिस्सा हैं। इसके लिए विटामिन एकदम सही ईंधन है। जब आपका शरीर विटामिन ए को अब्सॉर्ब करता है, तो यह सीबम का प्रोडक्शन करता है। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है, इससे आपके बालों के सेल्स हेल्दी रहते हैं। बता दें कि, विटामिन ए की कमी के कारण आपके बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

विटामिन सी

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बालों के झड़ने के मुख्य कारणों में से एक है। ऐसा तब होता है जब हमारे शरीर में फ्री रैडिक्ल्स और एंटीऑक्सीडेंट का असंतुलन होता है जिससे इलेक्ट्रॉन असंतुलन हो सकता है जिसके वजह से बाल झड़ने लगते हैं।

विटामिन डी

विटामिन डी की कमी से बालों के झड़ने की समस्या पैदा हो सकती है। आपको ये कमी 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में अधिक मिलेगी। अधिक विटामिन डी लेने के लिए आप फैटी फिश, कॉड लिवर तेल, अनाज, अंडे, ब्रेड, दही और मशरूम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन ई

विटामिन ई की कमी के कारण आपके बाल रूखे और बेजान बन सकते हैं।  डॉक्टर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, विटामिन ई की खुराक लेने वाले लोगों के बालों की ग्रोथ में 34।5% की वृद्धि देखी गई। आप सूरजमुखी के बीज, पालक, एवोकाडो और बादाम में भी विटामिन ई पा सकते हैं।

बायोटिन

बायोटिन, जिसे विटामिन बी7 के नाम में भी जाना जाता है, केराटिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इससे आपके बाल स्मूद और सिल्की होते हैं। बालों में इसकी कमी होना आम बात है। आप इस विटामिन को कई फूड आइटम्स में पा सकते हैं, जिनमें अंडे, मांस, मछली, नट्स, अंडे, शकरकंद और बीज शामिल हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com