बिना जिम जाए खुद को रखना है एक्टिव और फिट,जाने कैसे

 यह तो हम सभी जानते हैं कि खुद को फिट और एक्टिव बनाए रखने के लिए अपने अफनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाना कितना जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी खाना और फिजिकली एक्टिव रहना सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण है। इसके लिए सबसे आम तरीका है कि आप कोई जिम ज्वॉइन करें, ताकि एक्सरसाइज कर सकें, लेकिन कई बार ऑफिस और अन्य जिम्मेदारियों की वजह से हमें अपने लिए समय ही नहीं मिल पाता।इसकी वजह से जिम में समय देना काफी मुश्किल हो जाता है और हम एक्सरसाइज करना बंद कर देते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी की कमी और एक ही जगह दिनभर बैठ के काम करने से शरीर बेडौल हो जाता है। इसके साथ ही, अनेक तरह की बीमारियां जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट डिजीज भी हो सकती हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे कुछ टिप्स बताने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बिना जिम जाए भी खुद को फिट और एक्टिव बनाए रख सकते हैं। आइए जानें कैसे।

काम के बीच ब्रेक लें

यदि आप दिनभर एक ही जगह बैठ कर काम करते हैं, तो 30- 60 मिनट के बीच थोड़ा ब्रेक लें और उठकर थोड़ा इधर उधर के चक्कर लगाएं। इसके साथ ही, अपनी पूरी बॉडी को हल्का स्ट्रेच करें। ऐसा करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनेगा। इसके लिए आप अपनी मोबाइल में टाइम सेट कर सकते हैं, जो आपके काम के बीच आपको अलर्ट करेगा।

घर हो या दफ्तर में सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

सीढियां चढ़ना खुद में एक एक्सरसाइज है। ऐसे में घर हो या फिर दफ्तर, अगर संभव हो, तो लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

खुद को सक्रिय रखने वाले शौक

हर इंसान के अपने कुछ शौक होते हैं। जैसे कि दोस्तों या अपने बच्चों के साथ खेलना, डांस करना, बागवानी करना, अपनी फैमिली के साथ पार्क में घूमना आदि। इसलिए अपने शौक जिंदा रखें और खुद को एक्टिव बनाएं।

घर के काम खुद से करें

घर के डेली कामों को खुद से करें। इसके लिए घर में म्यूजिक चालू करके वैक्यूम, पोछा, या डस्टिंग का काम कर सकतें हैं। पोछा लगाने से मांसपेशियां एक्टिव रहती हैं।

ऑफिस पैदल या साइकिल से भी जा सकते हैं

यदि आपका ऑफिस या काम करने की जगह थोड़ी ही दूरी पर है, तो आप वहां पैदल या साइकिल से जा सकते हैं। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा।

अपने पालतू जानवर के साथ समय बताएं

अपने पेट के साथ समय जरूर बिताएं, उनके साथ खेलें। इससे शारीरिक और मानसिक दोनों तरह का स्वास्थ्य बना रहता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com