बीयर और कॉफ़ी के ये कुछ फायदे ऐसे है जिससे जानकर चौंक जाएंगे आप

चीज कोई भी हो उसका फायदा और नुकसान उसके उपयोग पर निर्भर करता है. किसी भी चीज़ की अति हमारे लिए हानिकारक होती है. हमें अक्सर ये सुनने को मिलता है कि बीयर और कॉफ़ी हमारे स्वस्थ के लिए बहुत खतरनाक होती है. इसके सेवन से हमें कुछ समय के लिए तो रिलैक्स मिलता है मगर उसका असर हमारे शरीर पर बाद में दिखाई देता है. इसके बावजूद भी लोग इसका सेवन करते हैं उनको ऐसा लगता है कि बीयर और कॉफ़ी पीने के बाद दिमाग की गतिविधि तेज हो जाती है और हमारे सोचने की क्षमता तेज हो जाती है. इसीलिए जो लोग ऑफिस में काम करते हैं या देर रात तक जागते हैं वो एनर्जेटिक रहने के लिए कैफीन के तौर पर कॉफ़ी या बीयर का इस्तेमाल करते हैं.बीयर और कॉफ़ी के ये कुछ फायदे ऐसे है जिससे जानकर चौंक जाएंगे आपयह भी पढ़े: रोजाना एक कटोरी दलिया खाने से होंगे ये 5 फायदे, जरूर जानें क्या है इसके लाभ

लेकिन एक सवाल हमेशा दिमाग में उठता है कि एनर्जेटिक बने रहने के लिए शरीर के लिए बीयर ज्यादा असरदायक है या कॉफ़ी? साथ ही आज हम आपको यह भी बताएगें कि शरीर को एनर्जेटिक बनाने के साथ ये पेय पदार्थ हमारी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हो सकते हैं.

जानें किस काम आती हैं काफी और बीयर

अगर आप किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहें और आपके दिमाग में कोई अच्छा और क्रिएटिव आईडिया नहीं आ रहा हैं तो बीयर पी सकते हैं. बीयर पीने के बाद आपका दिमाग तेजी से काम करने लगता है. साथ ही आपके दिमाग में कुछ ऐसा क्रिएटिव आईडिया आ सकता है जिससे आपके प्रोजेक्ट को हिट मिल सकती है.

दिन भर ऑफिस की थकान को दूर करना चाहते हैं तो कॉफ़ी का इस्तेमाल करें क्योंकि कॉफ़ी में कैफीन पायी जाती है जो थकान दूर करने में असरदायक है.

बीयर-कॉफ़ी के फायदे  

बीयर में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर की कोशिकाओं की देखभाल करता है. यह एंटीऑक्सीडेंट बीयर में शामिल जौ में पाया जाता है. जौ की सेल वॉल में फेरोलिक एसिड होता है जो एंटीऑक्सीडेंट का कार्य करता है.

बीयर के साधारण मात्रा में सेवन करने वालों में दिल की बीमारी का जोखिम कम होता है. शोध के मुताबिक अगर रोज़ दो गिलास बीयर का सेवन किया जाए तो यह शरीर के अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल लेवल को बढाता है.

कॉफी पीने वालों का ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है ये स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं

कॉफी में मौजूद कैफीन कम समय के लिए बीपी स्तर को तेजी से बढ़ा देता हैं.

You May Also Like

English News