ब्लड प्रेशर को सामान्य करने के लिए तुरंत ही अपनाये ये चीज…

खजूर में विटामिन्स और मिनरल पाए जाते हैं

फाइबर गुणों से युक्त खजूर में विटामिल बी1 होता है

खजूर कई बीमारियों से बचाने में सहायक है  ब्लड प्रेशर को सामान्य करने के लिए तुरंत ही अपनाये ये चीज...

जानिए कैसे: केसर और दूध के मिश्रण से दिल सारी बीमारी होती है दूर…

कहते हैं कि खजूर में जितनी शरीर को देने की ताकत होती है, वह किसी और नट में नहीं होती है। मौसम के बदलाने पर शरीर को भी कुछ बदलाव करने पड़ते हैं और अपने खानपान में बदलाव लाकर हम आपने शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

खजूर के लाभ

खजूर या पिंडखजूर कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें आयरन और फ्लोरिन भरपूर मात्रा में होते हैं इसके अलावा यह कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स का बहुत ही खास स्त्रोत होता है। इसका इस्तेमाल नियमित तौर पर करने से आप खुद को कई प्रकार के रोगों से दूर रख सकते हैं और यह कॉलेस्ट्राल कम रखने में भी मददगार है। 

खजूर को इस्तेमाल करने के अनगिनत फायदे हैं क्योंकि खजूर में कॉलेस्ट्रोल नही होता है और फेट का स्तर भी काफी कम होता है। खजूर में विटामिन्स और मिनरल के साथ-साथ प्रोटीन भी भारी मात्रा में पाया जाता है। फाइबर गुणों से युक्त खजूर में विटामिल बी1, बी2, बी5, ए1 और विटामिन सी भी पाया जाता है। इसमें पोटैशियम भी भारी मात्रा में होता है। ड्राइ फ्रूट में रखा जाने वाला खजूर कई बीमारियों से बचाने में सहायक है। इन बिमारियों में ब्लड प्रेशर की बीमारी भी शामिल है। ब्लड प्रेशर आज के समय की एक आम समस्या है। साइलेंट किलर कही जाने वाली इस बीमारी में हर्ट की धमनियों में प्रेशर बढ़ जाता है जिससे ब्लड को ऑर्गन तक सप्लाई करने के लिए ज्यादा प्रेशर लगाना होता है। ऐसे में सिर दर्द, चक्कर आना और धड़कन बढ़ना जैसी समस्याएं सामने आने लगती हैं। यही हाई ब्लड प्रेशर है।

किस तरह करता है खजूर ब्लड प्रेशर में मदद

इस गंभीर बीमारी को कंट्रोल में रखना इसलिए जरुरी है क्योंकि अगर ऐसा नहीं किया गया तो यह शरीर के अन्य अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरु कर देता है। हाई ब्लड प्रेशर में हर्ट अटैक और किडनी में खराबी आदि समस्याएं बढ़ने की संभावना होती है। अब सवाल ये है कि ये होता क्यों है। अगर आपका खान-पान अनियमित है और गलत है, आप मानसिक तनाव में ज्यादा रहते हैं या फिर आप नींद कम लेते हैं तो आपको ब्लडप्रेशर की बीमारी होने की संभावना अधिक है। ऐसे में परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि खजूर इस बीमारी के लिए वरदान की तरह है। आप खजूर के उपयोग से इस बिमारी पर आसानी से नियंत्रण पा सकते हैं।

इसके लिए आपको रोजाना तीन खजूर नाश्ते से पहले गर्म पानी के साथ लेना होगा। लगभग एक महीने तक इस प्रक्रिया को जारी रखने के बाद आपको खुद इसका फर्क महसूस होने लगेगा। आप इसे एक महीने के बाद भी जारी रख सकते हैं। इसके साथ साथ आप अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखें। इस बिमारी से निजात के लिए नियमित व्यायाम भी जरुरी है। डॉक्टर से भी परामर्श लें तथा निश्चित की गई दवाओं का नियमित सेवन करें।

loading...

You May Also Like

English News