बड़ी खबर: कल से मिलेगा BS-VI पेट्रोल व डीजल, जानिए क्या होगा असर

दिल्ली में 1 अप्रैल से यूरो 6 (BS VI) डीजल और पेट्रोल की आपूर्ति शुरू हो जाएगी. BS VI मानक वाले पेट्रोल और डीजल से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर कम होने में मदद मिलेगी. इस बारे में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के अधिकारियों ने बताया कि आईओसी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कंपनी रविवार से अपने सभी आउटलेट पर कम प्रदूषण फैलाने वाले ईंधन की आपूर्ति शुरू कर देंगी. उन्होंने बताया कि यूरो 6 मानक के अनुकूल ईंधन की आपूर्ति पूरे देश में शुरू करने के लिए 1 अप्रैल 2020 का लक्ष्य रखा गया है लेकिन दिल्ली के लिए इसे पहले ही शुरू किया जा रहा है.बड़ी खबर: कल से मिलेगा BS-VI पेट्रोल व डीजल, जानिए क्या होगा असर

बढ़ते प्रदूषण में कमी आएगी
इससे पहले सरकार का फैसला था कि बीएस -VI ईंधन को साल 2020 से लाया जाएगा. पिछले दिनों पेट्रोलियम मिनिस्ट्री की तरफ से कहा गया था कि दिल्ली में कुछ सालों में बढ़ी प्रदूषण और स्मॉग की समस्या के बाद बीएस -VI ईंधन को दिल्ली में जल्द मुहैया कराने का फैसला लिया गया है. पेट्रोलयम मंत्रायल के इस फैसले से दिल्ली की सड़कों पर चलने वाले वाहनों के उत्‍सर्जन में कमी आने के साथ ही ईंधन की दक्षता में भी सुधार आएगा.

एनसीआर के अन्य शहरों में भी लागू होगा
इसके अलावा मंत्रालय सरकार की मंशा है कि 1 अप्रैल 2019 से इसे एनसीआर के अन्य शहरों में भी लागू किया जाए. इसके बाद इसे देश के अन्य शहरों में भी मुहैया कराया जाएगा. गौरतलब है कि प्रदूषण स्तर में कमी लाने के मकसद से 1 अप्रैल 2017 से सुप्रीम कोर्ट ने वाहन निर्माता कंपनियां के बीएस-3 वाहनों की बिक्री करने पर रोक लगा दी थी.

सुप्रीम कोर्ट ने दी थी खास सलाह
हाल ही में देश में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को कंट्रोल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से डीजल के दाम बढ़ाने पर विचार करने के लिए भी कहा था. दिल्ली-एनसीआर के अलावा देश के कई शहरों में हवा का स्‍तर खराब होता जा रहा है. प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को यह सलाह दी थी. इसके अलावा शीर्ष अदालत ने 13 मेट्रो सिटी में अप्रैल 2019 तक BS-VI ईंधन को रोल आउट करने का प्रस्ताव भी दिया है. अदालत ने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार और ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इस पर चर्चा कर सकती हैं.

 

You May Also Like

English News