बड़ी खबर: कल से लागू होंगे आयकर के नए नियम

कल यानी रविवार से नया वित्तीय वर्ष आरम्भ हो रहा है. 1 अप्रैल से आयकर के नियमों में कई तरह के बदलाव होने से इसका असर आप पर सीधे-सीधे पड़ेगा. क्या हैं वे नियम आइये उनके बारे में जानते हैं.बड़ी खबर: कल से लागू होंगे आयकर के नए नियम

बता दें कि अब सभी वरिष्ठ नागरिक किसी स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम या किसी चिकित्सा के संदर्भ में 50 हजार रुपये प्रतिवर्ष तक कटौती के लाभ का दावा कर सकेंगे.इसके लिए धारा 80डी के अंतर्गत कटौती की सीमा को 30 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपए कर दिया गया है. इसी तरह 80डीडीबी के अंतर्गत गंभीर बीमारी के लिए कटौती सीमा को वरिष्ठ नागरिकों के मामले में 60 हजार रुपये से और अति वरिष्ठ नागरिकों के मामले में 80 हजार रुपये से बढ़ाकर सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक लाख रुपए का प्रस्ताव किया गया है.

एक ओर प्रत्येक करदाता को रिटर्न फाइल करते वक्त 40 हजार रुपये की छूट मिलेगी, वहीं व्यक्तिगत एवं कॉरपोरेट टैक्स पर शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेस को 3 से बढ़ाकर चार फीसदी कर दिया गया है.इसके साथ ही जबकि 50 लाख रुपये से ज्यादा की आय पर 10 और एक करोड़ रुपये से ज्यादा की आय पर 15 फीसदी का सरचार्ज लगेगा. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को मार्च 2020 तक बढ़ा दिया है. इस योजना में भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा 8 प्रतिशत निश्चित प्रतिलाभ दिया जाता है. यही नहीं प्रति वरिष्ठ नागरिक 7.5 लाख रुपए की वर्तमान निवेश सीमा को बढ़ाकर 15 लाख रुपए किया जा रहा है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com