भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण 12 अंक की पहचान संख्या जारी करता है Aadhaar

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) 12 अंक की पहचान संख्या Aadhaar जारी करता है। Aadhaar Card का इस्तेमाल वैध साक्ष्य के तौर पर करने के लिए बहुत जरूरी है कि आपके आधार में दर्ज जानकारी बिल्कुल अपडेटेड हो। हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि हम नौकरी में ट्रांसफर हो जाने या किराये का मकान होने की वजह से अपनी रिहाइश बदलते हैं। ऐसे मे आधार कार्ड में नया पता अपडेट कराना बहुत जरूरी होता है। आप ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन माध्यम से भी एड्रेस अपडेट करा सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान देना जरूरी है कि आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कराने के लिए आपको वैध एड्रेस प्रूफ देने की जरूरत होती है। 

UIDAI का कहना है कि अगर आप ऑनलाइन एड्रेस अपडेट कराना चाहते हैं तो आपके द्वारा उपलब्ध कराया गया दस्तावेज आपके नाम से होना चाहिए। साथ ही UIDAI द्वारा स्वीकृत 44 दस्तावेजों की सूची में शामिल होना चाहिए। इस सूची में पासपोर्ट, रेंट एग्रीमेंट, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, टेलीफोन बिल, बिजली बिल, वोटर आईडी कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डॉक्युमेंट्स शामिल हैं।

अगर आपका मोबाइल नंबर UIDAI के साथ रजिस्टर्ड है तो आप ऑनलाइन एड्रेस अपडेट कर सकते हैं। आइए जानते हैं पूरा प्रॉसेसः

  • आधार के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (https://ssup.uidai.gov.in/ssup) पर लॉग-इन करिए।
  • इसके बाद ‘Proceed to update Address’ टैब पर क्लिक कीजिए।
  • अब 12 अंक की आधार संख्या और कैप्चा कोड डालकर ‘Send OTP’ पर क्लिक करिए।
  • अब वैध पहचान पत्र के साथ एड्रेस अपडेट करने के विकल्प को चुनिए।
  • इसके बाद निर्दिष्ट स्थान पर एड्रेस भरें और साथ ही डॉक्युमेंट अपलोड करके सबमिट कर दीजिए।

इसके बाद एक निश्चित समय के भीतर आधार कार्ड में आपका एड्रेस अपडेट कर दिया जाएगा। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपके पास को डॉक्युमेंट प्रूफ नहीं है, तो भी आप एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए एड्रेस अपडेट करा सकते हैं। आप चार स्टेप के साथ यह वैलिडेशन लेटर प्राप्त कर सकते हैं।

दूसरी सबसे अहम बात यह है कि आप एड्रेस प्रूफ में एक अगर एक से अधिक पृष्ठ हैं तो आप सभी को स्कैन करें और एक पीडीएफ फाइल बना लें। इसके बाद ही आप उसे UIDAI की वेबसाइट पर अपलोड करें।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com