भारत के इस मंदिर में मिलता है सोने का प्रसाद, जरुर जाये यहाँ!

सोने का प्रसाद – भारत में ऐतिहासिक और धार्मिक इमारतों की कोई कमी नहीं है और यहां ही प्रत्‍येक संरचना से कोई ना कोई कहानी या खास बात जुड़ी हुई है।

भारत के अधिकतर मंदिर अपने चमत्‍कारों के लिए जाने जाते हैं तो कुछ मंदिर अपने अनोखे रीति-रिवाजों के लिए देशभर में प्रसिद्ध हैं।

आज हम आपको भारत के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सोने का प्रसाद मिलता है।

भारत के मध्‍य प्रदेश के रतलाम में स्थित महालक्ष्‍मी मंदिर अपने अनूठेपन के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में सालभर भक्‍तों का तांता लग रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के अन्‍य प्रमुख मंदिरों की तरह इस मंदिर में भी भक्‍त करोड़ों रुपए और जेवर चढ़ाते हैं।

दीवाली और धनतेरस के अवसर पर तो भक्‍त महालक्ष्‍मी जी को नोटों का हार और सोने के जेवर चढ़ाते हैं।

लेकिन इस मंदिर की सबसे खास बात है कि यहां पर साल में एक बार कुबेर का दरबार लगता है। इस दरबार में भक्‍तों को सोने का प्रसाद दिया जाता है। जैसे कि हमने पहले भी बताया कि भक्‍त यहां पर सोने और नोटों का भोग अर्पित करते हैं। इसीलिए भगवान भी अपने भक्‍तों को खाली हाथ जाने नहीं देते। भक्‍तों द्वारा चढ़ाए गए जेवर और पैसों को लोगों में बांट दिया जाता है।

कुबेर का यह दरबार दीपावली के शुभ अवसर पर लगता है। इसी कारण से हर साल दीपावली के दिन इस मंदिर में सोने का प्रसाद पाने भक्‍तों की भारी भीड़ उमड़ती है।

महालक्ष्‍मी तो वैसे ही धन की देवी हैं, उनके दरबार आने वाला व्‍यक्‍ति कभी खाली हाथ लौट ही नहीं सकता है। ऐसे में महालक्ष्‍मी के मंदिर में सोने का प्रसाद मिलना तो सोने पर सुहागा जैसा है।

अगर आप भी ऐसा अनोखा और कीमती प्रसाद पाना चाहते हैं तो दीपावली के अवसर पर इस मंदिर में जरूर आएं।

 

You May Also Like

English News