Breaking News

मई के पहले ही दिन महंगाई का झटका,कमर्श‍ियल LPG की बढीं कीमतें…

पहले से ही महंगाई से जूझ रहे लोगों को अब एलपीजी सिलेंडर की भी बढ़ी हुई कीमतों का भुगतान करना होगा। मई माह के पहले ही दिन घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो गया है। 19 kg के कमर्शियल LPG (Liquified Petroleum Gas) सिलेंडर की कीमत को 2,253 रुपये से बढ़ाकर 2,355.50 रुपये कर दिया गया है वहीं 5 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत अभी 655 रुपये है। इससेे पहले अप्रैल की पहली तारीख से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में 250 रुपये की बढ़त की गई थी। 1 मार्च को एलपीजी की कीमतों में 105 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। बता दें कि अब से 1 मई को उज्जवला दिवस (Ujjawala Scheme) के तौर पर मनाया जाएगा। 

1 मई से महानगरों में एलपीजी के लिए इतना करना होगा भुगतान-

कोलकाता- 2455 रुपये, मुंबई- 2307 रुपये, चेन्नई- 2508 रुपये

अब तक का रिकार्ड- एक मार्च को 19 kg के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 105 रुपये का इजाफा हुआ था जिसे 22 मार्च को 9 रुपये सस्ता किया गया। बता दें कि पिछले साल के अक्टूबर से एक फरवरी 2022 के बीच कामर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 170 रुपये की बढ़ोतरी की गई।

आज है ‘उज्जवला दिवस’, 2016 में प्रधानमंत्री ने लान्च किया था योजना  

बता दें कि आज ही के दिन 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के बलिया में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों के बीच मुफ्त एलपीजी सिलेंडरों के वितरण की मुहिम की शुरुआत की गई थी। इस योजना की उपलब्धियों को देखते हुए पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 1 मई, 2022 को उज्जवला दिवस के तौर पर मनाने की शुरुआत की है।

LPG पंचायतों का आयोजन

इस मौके पर तेल विपणन कंपनियों की ओर से 5000 एलपीजी पंचायतों का आयोजन किया जा रहा है। इसमें योजना को लेकर लोगों के बीच जानकारियां दी जाएंगी और नए कनेक्शन का भी वितरण किया जाना हे। 1 मार्च को एलपीजी की कीमतों में 105 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। इन पंचायतों में लोग अपना फीडबैक देंगे साथ ही एलपीजी के उपयोग को जारी रखने के उद्देश्य से अधिकतम ग्राहकों के नामांकन का प्रयास किया जाएगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com