मसल्स बनाने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करे ये चीज़ें

Diet For Muscular Body | अब तक हुई विभिन्न रिसर्च के अनुसार मसल्स बिल्डिंग के लिए जितनी जरूरत एक्सरसाइज की होती है, उतना ही जरूरी प्रॉपर डाइट लेना भी है। फिटनेस एक्सपर्टस का भी कहना है कि मसल्स बिल्डिंग में एक्सरसाइज का रोल सिर्फ 30-40% तक ही होता है। सबसे इम्पोर्टेंट होती है डाइट। अपने बॉडी टाइप और मेटाबॉलिज्म के हिसाब से अगर प्रॉपर डाइट नहीं लेंगे तो मसल्स बनाने का ख्वाब अधूरा ही रहेगामसल्स बनाने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करे ये चीज़ें

 

अब बात यह आती है कि यदि हम मसल्स बनाना चाहते है तो हम कैसी डाइट लें? एक्सपर्ट्स के अनुसार मसल्स बिल्डिंग के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेना बहुत जरूरी है। साथ में फ्रूट और वेजिटेबल्स भी लेना चाहिए। आइए जानते है कुछ ऐसे ही फूड्स जिन्हें मसल्स बिल्डिंग करने वाले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Diet For Muscular Body | मसल्स बनाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करे ये चीज़ें

केला – केले से बॉडी को एनर्जी मिलती है। ये मसल्स को हेल्दी बनाता है और ताकत देता है। रोज़ 2 केले खाएं या फिर केले का शेक या स्मूदी बनाकर पिएं।

डेयरी प्रोडक्ट – दूध, दही, पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। इसलिए यह मसल्स बिल्डिंग के लिए अच्छे होते है। अपनी रोज़ की डाइट में डेयरी प्रोडक्ट शामिल करें। सुबह शाम दूध पिएं। लंच में दही और पनीर खाएं।

ड्राय फ्रूट्स और नट्स – इनमें भरपूर प्रोटीन और फैट भी होता है। ये मसल्स को हेल्दी बनाते है। रोज़ एक मुट्ठी ड्राय फ्रूट्स या नट्स खाने से मसल्स बिल्डिंग में हेल्प मिलती है।

अंडे – इसके सफ़ेद भाग में 84% प्रोटीन और 0% फैट होता है। ये मसल्स बनाने और उन्हें स्ट्रांग रखने में हेल्पफुल होता है। दिन में दो या तीन बार 2-4 उबले अंडे और साथ में नट्स, दूध जैसी चीज़ें लेनी चाहिए।

फिश – इसमें मसल्स बनाने के लिए जरुरी मोनो सैचुरेटेड फैट और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं। डाइट में हफ्ते में 2 बार मछलियां शामिल करें। फ्राइड फिश अवॉइड करें।

मीट – मीट, चिकन जैसे फ़ूड में प्रोटीन के साथ आयरन, जिंक विटामिन B और अमीनो एसिड भरपूर होता है। ये मसल्स बनाने में हेल्पफुल हैं। हफ्ते में एक बार मीट जरूर खाएं लेकिन ज्यादा ऑयली या स्पाइसी मीट अवॉइड करें।

मशरूम – इसमें बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो मसल्स बिल्डिंग में हेल्पफुल हैं। इसका लीन प्रोटीन मसल्स को स्ट्रांग बनाता है। मशरूम को सलाद में डालकर खाने से फायदा होता है।

शकरकंद – इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि मसल्स बिल्डिंग के लिए जरुरी स्टैमिना देता है। शकरकंद को उबालकर खाएं या फिर दूध में उबला हुआ शकरकंद मिलाकर खाएं।

सोया प्रोडक्ट – सोयाबीन, सोया बरी, सोया मिल्क और टोफू में मसल्स बिल्डिंग के लिए क़ाफी प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। हफ्ते में दो-तीन बार सोया प्रोडक्ट जरूर लें।

होल ग्रेन – इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स बॉडी को एनर्जी देते हैं और मसल्स को टूटने से बचाते हैं। सुबह ओटमील दलिया का नाश्ता करें। डाइट में भी होल ग्रेन्स की मात्रा बढ़ाएं।

You May Also Like

English News