महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है व्हे प्रोटीन का सेवन

ज्यादातर लड़के और पुरुष अपनी मसल्स और बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ प्रोटीन का सेवन भी करते हैं. व्हे प्रोटीन पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर क्या आपको पता है कि व्हे  प्रोटीन महिलाओं के लिए भी लाभकारी होता है. हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट का सेवन करने से महिलाओं की सेहत को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. ज्यादातर लड़के और पुरुष अपनी मसल्स और बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ प्रोटीन का सेवन भी करते हैं. व्हे प्रोटीन पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर क्या आपको पता है कि व्हे  प्रोटीन महिलाओं के लिए भी लाभकारी होता है. हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट का सेवन करने से महिलाओं की सेहत को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं.     ज्यादातर महिलाओं में मोटापे की समस्या देखने को मिलती है. मोटापे के कारण डायबिटीज, दिल से जुड़ी बीमारियां और कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. व्हे प्रोटीन मोटापे को कंट्रोल कर के होने वाली बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा व्हे प्रोटीन का सेवन करने से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. जो महिलाएं ऑफिस में काम करती हैं उन्हें अपने शरीर के वजन के हिसाब से प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. एक्सपर्ट के अनुसार प्रति किलो वजन के हिसाब से 0.75 ग्राम प्रोटीन लेना सही होता है. महिलाएं प्रोटीन का सेवन वर्कआउट के बाद या वर्कआउट के दौरान ले सकते हैं. आप इसे जूस दूध और पानी के साथ ले सकते हैं. इसके अलावा मीट मछली टोफू और दालों का सेवन करने से भी शरीर में व्हे प्रोटीन की कमी पूरी हो जाती है.   1- व्हे प्रोटीन पचने में आसान होता है जिसके कारण इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है.      2- व्हे प्रोटीन शरीर में मसल्स बढ़ाने और फैट कम करने में सहायक होता है.    3- महिलाओं के शरीर का इम्यून सिस्टम ज्यादातर कमजोर होता है. जिसके कारण वह जल्दी बीमार हो जाते हैं. व्हे प्रोटीन का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाती है.

ज्यादातर महिलाओं में मोटापे की समस्या देखने को मिलती है. मोटापे के कारण डायबिटीज, दिल से जुड़ी बीमारियां और कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. व्हे प्रोटीन मोटापे को कंट्रोल कर के होने वाली बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा व्हे प्रोटीन का सेवन करने से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. जो महिलाएं ऑफिस में काम करती हैं उन्हें अपने शरीर के वजन के हिसाब से प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. एक्सपर्ट के अनुसार प्रति किलो वजन के हिसाब से 0.75 ग्राम प्रोटीन लेना सही होता है. महिलाएं प्रोटीन का सेवन वर्कआउट के बाद या वर्कआउट के दौरान ले सकते हैं. आप इसे जूस दूध और पानी के साथ ले सकते हैं. इसके अलावा मीट मछली टोफू और दालों का सेवन करने से भी शरीर में व्हे प्रोटीन की कमी पूरी हो जाती है. 

1- व्हे प्रोटीन पचने में आसान होता है जिसके कारण इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है. 

2- व्हे प्रोटीन शरीर में मसल्स बढ़ाने और फैट कम करने में सहायक होता है.  

3- महिलाओं के शरीर का इम्यून सिस्टम ज्यादातर कमजोर होता है. जिसके कारण वह जल्दी बीमार हो जाते हैं. व्हे प्रोटीन का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाती है.

You May Also Like

English News