Breaking News

मानसून अब पूरे भारत को कर चुका है कवर, जाने बिहार, UP समेत अन्य राज्यों में कब होगी भारी वर्षा

 मानसून अब पूरे भारत को कवर कर चुका है जिसके प्रभाव में देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। बारिश से देशभर में मौसम सुहाना हो गया है। हालांकि, कई राज्यों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं तो कहीं-कहीं बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज अधिक बारिश होने की संभावना हैं। वहीं, 18 से 20 जुलाई के दौरान इन क्षेत्रों में भारी से बहुत अधिक बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि आज उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों को छोड़कर उत्तर भारत में शुक्रवार को मौसम शुष्क बना रहेगा। मानसून की बारिश आज बिहार, यूपी, दिल्ली, झारखंड समेत पूरे भारत में न के बराबर देखने को मिलेगी। हालांकि कुछ स्थानों पर हल्कि बारिश से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। लेकिन 18,19 और 20 जुलाई को बिहार, उत्तर प्रदेश समेत दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान व गुजरात में भारी बारिश का दौर शुरू हो जायेगा। मुंबई में बीतें दिनो से लगातार चल रही जोरदार बारिश से सड़कों पर पानी भर गया है। दिल्ली में रविवार को भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इतना ही नहीं तेज हवाओं को देखते हुए राजधानी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, देश के उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी हिस्सों में मॉनसून के कमजोर रहने की संभावना है। कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, पूर्वी यूपी और बिहार की तलहटी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गुजरात, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, आंतरिक महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तरी मध्य प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़, ओडिशा, लक्षद्वीप और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग का अनुमान है कि 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवाओं के साथ दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। दिल्ली के लोगों के लिए मानसूनी मौसम अब पूरी तरह से शुरू हो चुका है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच हल्की बरसात होगी।

यूपी में अगले 6 दिनों तक जोरदार बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में अच्छी बारिश दे चुका मानसून अब 72 घंटे बाद वेस्ट यूपी सहित पूरे उत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है। 18 जुलाई से शुरू होने वाला बारिश का यह सिलसिला छह दिनों तक चलने का अनुमान है। इस अवधि में मानसून की सक्रियता पीक पर रहने की उम्मीद है। स्काईमेट वेदर के अनुसार, 17-18 जुलाई से पूरे उत्तर भारत में मानसून व्यापक रूप से ना केवल सक्रिय रहेगा बल्कि अच्छी बारिश भी देगा। एजेंसी ने पांच से छह दिनों तक पूरे क्षेत्र में अच्छी से भारी बारिश तक का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने भी 18 जुलाई से पश्चिमी यूपी सहित उत्तर भारत में व्यापक बारिश की भविष्यवाणी की है।

 

मौसम विभाग ने 16 जुलाई को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।

राजस्थान, हरियाणा, पंजाब का मौसम

17 से 19 जुलाई के बीच राजस्थान के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में कई जगहों पर हल्की से भारी बारिश भी दर्ज की गई। राजस्थान के पूर्वी इलाकों में अगले कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना है। हरियाणा, पंजाब, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश में व्यापक वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

 

मुंबई में झमाझम बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त

मुंबई में लगातार बारिश हो रही है जिससे कई जगहों पर पानी भर गया है। मौसम विभाग ने शहर के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना की है। अपने दैनिक मौसम अपडेट में, क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने भविष्यवाणी की है कि अगले 24 घंटों में मुंबई और उसके उपनगरों के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश जारी रहेगी। मुंबई में मंगलवार रात से ही भारी बारिश हो रही है और कई प्रमुख सड़कें पूरी तरह पानी से भर गई हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मुंबई, ठाणे और पालघर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का संकेत देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। पुणे, रायगढ़, कोल्हापुर और सतारा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं रत्नागिरी जिले के लिए रेड अलर्ट का संकेत दिया गया था।

इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने तटीय कर्नाटक में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने जबकि उत्तराखंड, बिहार, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात तथा रायलसीमा में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान जताया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक तेलंगाना में कुछ स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हुई जबकि असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा के अलावा तटीय कर्नाटक में भी भारी बारिश हुई।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com