माल्या केस की टाइमलाइन: जानिए, फरार होने से अब तक कब क्या हुआ?

शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ लंदन में चल रहे प्रत्यर्पण केस की सुनवाई का आज अहम दिन है. मंगलवार को लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट इस मामले में फैसले की तारीख का ऐलान कर सकती है. इसके बाद यह तय हो जाएगा कि विजय माल्या भारत वापस आएगा या नहीं? मंगलवार की सुनवाई के दौरान विजय माल्या भी कोर्ट में पेश हो सकते हैं.शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ लंदन में चल रहे प्रत्यर्पण केस की सुनवाई का आज अहम दिन है. मंगलवार को लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट इस मामले में फैसले की तारीख का ऐलान कर सकती है. इसके बाद यह तय हो जाएगा कि विजय माल्या भारत वापस आएगा या नहीं? मंगलवार की सुनवाई के दौरान विजय माल्या भी कोर्ट में पेश हो सकते हैं.  भारतीय बैंकों के साथ कर्ज में नौ हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी विजय माल्या दो मार्च 2016 देश छोड़कर फरार हो गए थे और पिछले दो साल से लंदन में स्वनिर्वासित रह रहे हैं. माल्या को भारत वापस लाने के लिए भारतीय एजेंसियों ने ब्रिटेन की कोर्ट में अर्जी दाखिल की है, जिसका वो (विजय माल्या) विरोध कर रहे हैं.  कब क्या हुआ  - दो मार्च 2016 को विजय माल्या भारत छोड़कर फरार हो गए.  - 18 अप्रैल 2016 को माल्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हुआ.  - 24 अप्रैल 2016 को विजय माल्या का पासपोर्ट रद्द हुआ.  - 29 अप्रैल 2016 को भारत ने ब्रिटेन से माल्या को लौटाने के लिए कहा.  - नवंबर 2016 को PMLA स्पेशल कोर्ट ने माल्या को भगोड़ा घोषित किया.  - 18 अप्रैल 2017 को विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार किया गया, लेकिन तुरंत जमानत मिल गई.  - जून 2017 से लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट्स कोर्ट में सिलसिलेवार सुनवाई शुरू हुई. मामले की हर सुनवाई में सीबीआई, ईडी और भारतीय उच्चायुक्त मौजूद रहे.  - तीन अक्टूबर 2017 को विजय माल्या को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया और फिर जमानत मिल गई.  - 27 अप्रैल को मामले में आखिरी बार सुनवाई हुई. लंदन की अदालत आज की सुनवाई के लिए तारीख तय कर दी.

भारतीय बैंकों के साथ कर्ज में नौ हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी विजय माल्या दो मार्च 2016 देश छोड़कर फरार हो गए थे और पिछले दो साल से लंदन में स्वनिर्वासित रह रहे हैं. माल्या को भारत वापस लाने के लिए भारतीय एजेंसियों ने ब्रिटेन की कोर्ट में अर्जी दाखिल की है, जिसका वो (विजय माल्या) विरोध कर रहे हैं.

कब क्या हुआ

– दो मार्च 2016 को विजय माल्या भारत छोड़कर फरार हो गए.

– 18 अप्रैल 2016 को माल्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हुआ.

– 24 अप्रैल 2016 को विजय माल्या का पासपोर्ट रद्द हुआ.

– 29 अप्रैल 2016 को भारत ने ब्रिटेन से माल्या को लौटाने के लिए कहा.

– नवंबर 2016 को PMLA स्पेशल कोर्ट ने माल्या को भगोड़ा घोषित किया.

– 18 अप्रैल 2017 को विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार किया गया, लेकिन तुरंत जमानत मिल गई.

– जून 2017 से लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट्स कोर्ट में सिलसिलेवार सुनवाई शुरू हुई. मामले की हर सुनवाई में सीबीआई, ईडी और भारतीय उच्चायुक्त मौजूद रहे.

– तीन अक्टूबर 2017 को विजय माल्या को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया और फिर जमानत मिल गई.

– 27 अप्रैल को मामले में आखिरी बार सुनवाई हुई. लंदन की अदालत आज की सुनवाई के लिए तारीख तय कर दी.

You May Also Like

English News