मॉनसून में प्रेग्नेंट महिलाओं को रखना चाहिए अपना खास ख्याल

 मॉनसून का असर हर तरफ दिख रहा है। मॉनसून में हमें खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है। लेकिन इन सब के बीच प्रेग्नेंट औरतों को ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत। क्योंकि इस बदलते मौसम में कई तरह की बीमारियों को खतरा बढ़ जाता है।

ज्यादा बारिश होने की वजह से हर तरफ पानी जमा हो जाता है और जिसकी वजह से मच्छर पनपने लग जाते हैं। जिसकी वजह से डेंगू, मलेरिया और चिकगुनिया का खतरा बढ़ जाता है। इस बरसात के मौसम में प्रेग्नेंट औरतों के लिए कई खतरे भी है। इस बदलते मौसम के साथ  प्रेग्नेंट वुमन का मूड भी स्विंग होता रहता है।

देश की राजधानी दिल्ली और फिर मुंबई में भारी बारिश की वजह से कई बीमारी फैल रही है। इस मौसम में प्रेग्नेंट वुमन को अपनी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आज हम आपको इससे जुड़े कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं।

बॉडी को हाइड्रेट रखें

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और बॉडी को हाइड्रेट रखें। इससे प्रेगनेंसी के दौरान आपको हेडेक, डिजिनेस और फैटिग की समस्या नहीं होगी।

हेल्दी डाइट लें
ग्रीन वेजिटेबल, फ्रूट्स, जूस, फाइबर, प्रोटिन से युक्त खाना खाएं। कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा फ्रेश पका हुआ खाना, सूप, साग-सब्जियां खाएं जैसे पालक, बंद गोभी आदि क्योंकि यह सब से आपको कभी भी पेट का इंफेक्शन नहीं होगा।

सी फूड न खाएं
इस मॉनसून सीजन में सी फूड न खाएं खासकर मछली और प्रॉन न खाएं।

अपने आप को साफ रखें
प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर ख्याल रखें कि आप अपने आप को साफ रखें। टॉयलेट यूज़ करने के बाद अच्छे से साबुन-साफ पानी से अपने हाथ-पैरों को साफ करें।

ठीक साइज के कपड़े पहने
प्रेगनेंसी के दौरान सिर्फ हेल्दी फूड ही नहीं अपने कपड़ो के साइज का भी ध्यान रखना चाहिए। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप सही साइज के कपड़े पहने ताकि  आप ज्यादा से ज्यादा आरामदायक फिल करें।

You May Also Like

English News