मोटापा कम करती है ब्लैक टी, जानें कौन सी चाय है आपके लिए फायदेमंद

ज्यादातर लोगों की सुबह की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ होती है। आज के समय में बाजार में अलग-अलग तरह की चाय मिलने लगी हैं जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही चाय और उनसे होने वाले फायदों के बारे में।मोटापा कम करती है ब्लैक टी, जानें कौन सी चाय है आपके लिए फायदेमंद

 ग्रीन टी

ग्रीन टी को हर बीमारी का रामबाण इलाज माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो अनकों बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं। इसके सेवन से कैंसर होने का खतरा कम होता है और ये शरीर में कैलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम करती है। इससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है साथ ही ये दांतों के दर्द और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से दूर रखती है।

 ब्लैक टी

ब्लैक टी यानी बिना दूध वाली चाय। इस चाय में सोडियम, फैट और कैलोरी बेहद कम मात्रा में पाए जाते हैं। इस वजह से ये वजन कम करने में सहायक होती है और सेहत के लिए फायदेमंद रहती है। साथ ही ये शरीर में बुरे कैलेस्ट्रॉल को कम करती है जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है।

 कश्मीरी काहवा

कश्मीरी काहवा में कैफीन नहीं होता। ये वजन कम करने में सहायक होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो तनाव से निजात दिलाते हैं। कश्मीरी काहवा डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। ये इम्यून सिस्टम बढ़ाता है जिससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां दूर रहती है साथ ही इसे सर्दियों में पीने से शरीर को गर्मी मिलती है।

 पुदीना चाय

इसे पीने से उल्टी, दस्त जैसी बीमारियों से राहत मिलती है। ये चाय भी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा कर, सर्दी-जुकाम, दमा, पेट दर्द आदि से हमारे शरीर की रक्षा करती है। लेकिन दिल के मरीजों को पुदीने वाली चाय के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे स्वास्थ और बिगड़ सकता है।

 अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। ये खाना पचाने में मदद करती है और गठिया के रोगियों के लिए लाभकारी होती है।

 कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी पीने से तनाव दूर होता है। इसे पीने से खाना आसानी से पचता है। कैमोमाइल टी पीने से नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा मिलता है। जिन लोगों को कैमोमाइल से एलर्जी है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
 

You May Also Like

English News