मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश, बैतूल, होशंगाबाद समेत 17 जिलों में भारी बारिश के आसार

प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सो में मानसून पुन: सक्रिय है। अनेक इलाकों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले चौबीस घंटो में शहडोल, होशंगाबाद, भोपाल, इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। इसके अलावा जबलपुर, चंबल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, रीवा संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर, सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन तक मौसम में खास बदलाव के संकेत नहीं है। अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के 17 जिलो में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक के मुताबिक बैतूल, होशंगाबाद, रायसेन, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, उमरिया, डिंडोरी, सागर, छतरपुर और नरसिंहपुर में भारी वर्षा हो सकती है। इसके अलावा जबलपुर, सागर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

 

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र ओडिशा और आंध्रप्रदेश से होकर विदर्भ की तरफ आगे बढ़ा है। इसके कारण विदर्भ से सटे प्रदेश के जिलों में भारी बारिश के आसार है। यह सिस्टम रविवार से सक्रिय हुआ है। जिसके कारण भोपाल शहर में रविवार दोपहर 3.30 बजे से सोमवार सुबह 8.30 बजे तक बीते चौबीस घंटे में करीब साढ़े तीन इंच बारिश दर्ज की गई है।
इन संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के होशंगाबाद, भोपाल, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर, सागर, शहडोल संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी।
सावधान रहें, यहां बिजली गिरने की संभावना
मौसम विभाग ने कुछ जिलों में बारिश के साथ अगले चौबीस घंटे के दौरान बिजली गिरने का पूर्वानुमान जताया है। इनमें जबलपुर, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर व चंबल संभाग के जिले शामिल हैं। इन जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की स्थिति बन सकती है।

 

भोपाल में 84.2 मिमी बारिश
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार सुबह 8.30 बजे तक बीते चौबीस घंटे में 84.2 मिमी बारिश हुई है। यह सीजन की सबसे अधिक बारिश है जो भारी बारिश की श्रेणी में शामिल हुई है। वहीं जिले भर में बीते चौबीस घंटे में 33.4 मिमी बारिश रिकार्ड हुई है। इस तरह जिले में इस सीजन की कुल 724.8 मिमी बारिश हो चुकी है जो सामान्य से 127.4 मिमी कम है।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com