यहाँ भगवान को डोसा चढ़ाते हैं भक्त

हमारे भारत देश की बात की जाए तो वह एक संस्कारों से भरा हुआ देश हैं, और यहाँ पर ना जाने कितनी ही मान्यताएं भी हैं जो काफी अलग-अलग किस्म की हैं. भारत देश में कई ऐसे मंदिर हैं जहाँ की मान्यताओं के बारे में जानने के बाद लोग हैरान रह जाते हैं. भारत देश अपनी अजीब-अजीब मान्यताओं, रीति-रिवाजों, परम्पराओं की वजह से सभी जगहों पर काफी पॉपुलर है. इसी वजह से विदेश से भी लोग भारत घूमने आते हैं. भारत में कई ऐसी मंदिर हैं जिनकी परम्पराएं काफी अलग और अनोखी हैं और उन्हें जानकर काफी अजीब लगता हैं. आज हम भी आपको कुछ ऐसी ही परम्पराओं के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्हे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.हमारे भारत देश की बात की जाए तो वह एक संस्कारों से भरा हुआ देश हैं, और यहाँ पर ना जाने कितनी ही मान्यताएं भी हैं जो काफी अलग-अलग किस्म की हैं. भारत देश में कई ऐसे मंदिर हैं जहाँ की मान्यताओं के बारे में जानने के बाद लोग हैरान रह जाते हैं. भारत देश अपनी अजीब-अजीब मान्यताओं, रीति-रिवाजों, परम्पराओं की वजह से सभी जगहों पर काफी पॉपुलर है. इसी वजह से विदेश से भी लोग भारत घूमने आते हैं. भारत में कई ऐसी मंदिर हैं जिनकी परम्पराएं काफी अलग और अनोखी हैं और उन्हें जानकर काफी अजीब लगता हैं. आज हम भी आपको कुछ ऐसी ही परम्पराओं के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्हे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.    जालंधर - यह शहर अपने आपमें ही बहुत खूबसूरत हैं. इस शहर में एक मंदिर है जहाँ पर लोग चढ़ावे में भगवान को हवाई जहाज चढ़ाते हैं. जी हाँ, यहाँ पर चढ़ावे में किसी प्रकार की खाने की चीज़ नहीं बल्कि हवाई जहाज चढ़ाए जाते हैं.    असम - अपनी खूबसूरती के लिए पहचाना जाने वाला शहर असम कामख्या मंदिर के लिए काफी पॉपुलर है. असम के गुवाहाटी में एक मंदिर है जिसे कामख्या देवी के मंदिर के नाम से पहचाना जाता है. इस मंदिर में भक्तों को प्रसाद के रूप में माता के चरणों की मिट्टी से सना हुआ कपड़ा दिया जाता है.    मदुरई - यह शहर भी बहुत आकर्षक है और यहाँ पर भी एक मंदिर है जो भगवान विष्णु का है. इस मंदिर में कई भक्तजन आते हैं और भगवान को चढ़ावे में डोसा चढ़ाते हैं. यह वहां की परम्परा है.

जालंधर – यह शहर अपने आपमें ही बहुत खूबसूरत हैं. इस शहर में एक मंदिर है जहाँ पर लोग चढ़ावे में भगवान को हवाई जहाज चढ़ाते हैं. जी हाँ, यहाँ पर चढ़ावे में किसी प्रकार की खाने की चीज़ नहीं बल्कि हवाई जहाज चढ़ाए जाते हैं.

असम – अपनी खूबसूरती के लिए पहचाना जाने वाला शहर असम कामख्या मंदिर के लिए काफी पॉपुलर है. असम के गुवाहाटी में एक मंदिर है जिसे कामख्या देवी के मंदिर के नाम से पहचाना जाता है. इस मंदिर में भक्तों को प्रसाद के रूप में माता के चरणों की मिट्टी से सना हुआ कपड़ा दिया जाता है.

मदुरई – यह शहर भी बहुत आकर्षक है और यहाँ पर भी एक मंदिर है जो भगवान विष्णु का है. इस मंदिर में कई भक्तजन आते हैं और भगवान को चढ़ावे में डोसा चढ़ाते हैं. यह वहां की परम्परा है.

You May Also Like

English News