ये झील मौसम के साथ बदल लेती है अपना रंग

दुनिया में कई तरह की झील हैं और अपने भी कई खास झीलों के बारे में सुना होगा. जैसे दुनिया में खारे पानी की सबसे बड़ी झील कैरेबियन सागर झील है, वहीं दुनिया में मीठे पानी की सबसे बड़ी झील सुपीरियर सागर झील है. अगर आप से बात की जाए कि दुनिया में एक ऐसी भी झील है जो कि मौसम के अनुसार अपना रंग बदलती है. जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसी भी झील है जो कि मौसम के साथ अपना रंग बदल लेती है.  दुनिया में कई तरह की झील हैं और अपने भी कई खास झीलों के बारे में सुना होगा. जैसे दुनिया में खारे पानी की सबसे बड़ी झील कैरेबियन सागर झील है, वहीं दुनिया में मीठे पानी की सबसे बड़ी झील सुपीरियर सागर झील है. अगर आप से बात की जाए कि दुनिया में एक ऐसी भी झील है जो कि मौसम के अनुसार अपना रंग बदलती है. जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसी भी झील है जो कि मौसम के साथ अपना रंग बदल लेती है.      मौसम के अनुसार अपना रंग बदलने वाली झील चीन के शांक्शी प्रांत में स्थित है. इस झील का नाम युनचेंग है जो कि मौसम के साथ हरा और गुलाबी रंग में बदलती रहती है. यह झील मौसम के अनुसार अपने रंग को गुलाबी और हरे रंग में परिवर्तित कर देती है. जानकर हैरानी होगी कि ये झील सर्दियों के मौसम में यह झील सामान्य रहती है जबकि ठंड में यह झील सूखने लगती है तब इसका रंग बदल जाता है.    बताया जाता है कि ये झील करीब 50 करोड़ साल पुरानी है और इसके रंग बदलने का कारण प्राकृतिक है. दरअसल इस झील के रंग बदलने का असली कारण एक खास तरह के शैवाल हैं जो कि मौसम के साथ अपना रंग बदल लेते हैं. इस झील के अंदर डुनालिएला नाम की एक विशेष झील पाई जाती है जो एक केमिकल का रिसाव करती है जिसकी वजह से इस झील का एक हिस्सा गुलाबी तो दूसरा हिस्सा हरा हो जाता है. यह झील करीब 120 वर्गकिमी में फैली हुई है.

मौसम के अनुसार अपना रंग बदलने वाली झील चीन के शांक्शी प्रांत में स्थित है. इस झील का नाम युनचेंग है जो कि मौसम के साथ हरा और गुलाबी रंग में बदलती रहती है. यह झील मौसम के अनुसार अपने रंग को गुलाबी और हरे रंग में परिवर्तित कर देती है. जानकर हैरानी होगी कि ये झील सर्दियों के मौसम में यह झील सामान्य रहती है जबकि ठंड में यह झील सूखने लगती है तब इसका रंग बदल जाता है.

बताया जाता है कि ये झील करीब 50 करोड़ साल पुरानी है और इसके रंग बदलने का कारण प्राकृतिक है. दरअसल इस झील के रंग बदलने का असली कारण एक खास तरह के शैवाल हैं जो कि मौसम के साथ अपना रंग बदल लेते हैं. इस झील के अंदर डुनालिएला नाम की एक विशेष झील पाई जाती है जो एक केमिकल का रिसाव करती है जिसकी वजह से इस झील का एक हिस्सा गुलाबी तो दूसरा हिस्सा हरा हो जाता है. यह झील करीब 120 वर्गकिमी में फैली हुई है. 

You May Also Like

English News