ये दुनिया का सबसे बड़ा फल, जो ह्रदय और हड्डी दोनों को रखता है स्‍वस्‍थ…

आमतौर पर भारतीय घरों में कटहल की सब्जी बनती है लेकिन कुछ लोग इसे फल के तौर पर देखते हैं। इसे दुनिया के सबसे बड़े फलों में से एक मानते हैं। कटहल का इस्तेमाल न केवल सब्जी बनाने में बल्क‍ि अचार, पकौड़े और कोफ्ता बनाने में भी किया जाता है। पका कटहल भी काफी पसंद किया जाता है। कटहल में ढ़ेरों ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक प्रचुर मात्रा में होता है। इन सबके अलावा इसमें भरपूर फाइबर होता है। अच्छी बात ये है कि इसमें कैलोरी नहीं होती है। ऐसे में ये हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों में भी फायेमंद है। आइए जानते हैं इससे जुड़े फायदों के बारे में…ये दुनिया का सबसे बड़ा फल, जो ह्रदय और हड्डी दोनों को रखता है स्‍वस्‍थ...किडनी की बीमारी के इलाज में इस्तेमाल होने वाले स्टेरॉयड, जानिए इसका प्रतिकूल प्रभाव…

1. कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रखता है। उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है। 

2. ये आयरन का एक अच्छा सोर्स है जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है। साथ ही इसके प्रयोग से ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है। 

3. अस्थमा के इलाज में भी ये एक कारगर औषधि की तरह काम करता है। कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छान लें. जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसे पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से अस्थमा की समस्या में फायदा होता है। 

4. इसमें पाए जाने वाले कई खनिज हार्मोन्स को भी नियंत्रित करते हैं।

5. कटहल में मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है। जिसकी वजह से हड्डियां भी स्वस्थ और मजबूत रहती हैं। 

6. कटहल में पाए जाने वाले विटामिन सी की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनी रहती है। 

7. कटहल का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें भरपूर रेशे होते हैं। जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखते हैं।

You May Also Like

English News