ये हैं दुनिया के तीन सबसे डरावने रास्ते, कमजोर दिल वाले ना देखें…

देखा जाए तो रास्ते उबड़-खाबड़ या टेढ़े-मेढ़े होते ही हैं जिन पर चलने से लोग डरते हैं। पर कई रास्ते ऐसे भी होते हैं जिन पर हर कोई नहीं चल सकता है। खासकर कमजोर दिल के लोग तो इन रास्तों पर चल ही नहीं सकते।

 दुनिया के कुछ ऐसे रास्ते भी हैं जिन पर लोगों की आवाजाही को आसान बनाना बेहद मुश्किल है पर आज भी लोग इन रास्तों से गुजरते हैं ये रास्ते हर किसी के लिए मौत का पैगाम होते हैं, इन रास्तों से गुजरने वालों में से कई की मौत यहां से गुजरने के कारण प्रतिवर्ष हो जाती है। आइये जानते हैं दुनिया के इन तीन खतरनाक मार्गो के विषय में।
1- एल केमिनिटो डेल रे, स्पेन – यह स्पेन के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक माना जाता है, इस मार्ग को करीब 110 साल पुराना माना जाता है। इस रास्ते को मूलतः 1905 में दो हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट में काम करने वाले लोगों के आने तथा जाने के लिए बनाया गया था। इस रास्ते को सन 2000 में बंद कर दिया क्योंकि उस समय यहां घूमने वाले दो लोगों की मृत्यु यहां से गिर कर हो गई थी।
2- रोच वेयरांड, फ्रांस – सबसे पहले आप यह जान लें कि फ्रांस में ऐसे ही लगभग 120 रास्ते हैं जो की पहले बेहद सीधे लगते हैं पर बाद में बहुत खतरनाक रास्तों में तब्दील हो जाते हैं और उनमें से ही एक यह भी है जो की दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक है। यह रास्ता के सेंट पियरे डि इंट्रीमॉन्ट में है और यहां से गुजरना हर किसी के बस की बात नहीं है।
3- द क्लिफ ऑफ मदर, आयरलैंड– यह रास्ता अटलांटिक महासागर से करीब 700 मीटर की ऊंचाई पर बना रास्ता है। यह डुलिन नामक कस्बे के पास है। यहां पर बहुत से लोग खतरनाक अभियान के लिए आते रहते हैं। यहां पर आने मतलब मौत के मुंह में खुद ही आना होता है।

You May Also Like

English News