ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत और आलिशान महल

गर्मियों की छुट्टियां होते ही लोग कहीं ना कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं. अगर आप भी अपने परिवार के साथ कही घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपको दुनिया में मौजूद सबसे खूबसूरत और आलिशान महलों के बारे में बताने जा रहे हैं. ये महल इतने खूबसूरत हैं की कोई भी इन्हे देख कर अट्रैक्ट हो जाता है.  गर्मियों की छुट्टियां होते ही लोग कहीं ना कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं. अगर आप भी अपने परिवार के साथ कही घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपको दुनिया में मौजूद सबसे खूबसूरत और आलिशान महलों के बारे में बताने जा रहे हैं. ये महल इतने खूबसूरत हैं की कोई भी इन्हे देख कर अट्रैक्ट हो जाता है.    1- पुर्तगालइन में मौजूद पैना नेशनल पैलेस का निर्माण सन् 1842 में किया गया था, इसे पुर्तगाल के राजा फर्डिनेंड ने बनवाया था. इस महल का निर्माण 1840 में शुरू हुआ था और 1885 में ये महल पूरी तरह से तैयार हो गया था. ये महल इतना बड़ा और आलिशान है की इसे देखने के लिए दुनिया के कोने-कोने टूरिस्ट आते है.    2- भारत के मैसूर शहर में स्थित मैसूर पैलेस बहुत बड़ा और विशाल है. इसे अंबा विलास पैलेस भी कहा जाता है. आज के समय में यह वोड़ेयार्स का सरकारी निवास है, जो मैसूर का पूर्व शाही परिवार है. ताज महल के बाद मैसूर पैलेस टूरिस्ट्स के लिए आकर्षण का केंद्र है. इस महल को देखने के लिए हर साल करीब 27 लाख टूरिस्टों आते हैं.    3- वियना में मौजूद स्कॉनब्रुन पैलेस 1970 के दशक से ही टूरिस्टों के आर्कषण का केन्द्र रहा है. वियना में आप इस पैलेस के साथ साथ दुनिया का सबसे पुराना चिड़ियाघर, भूलभुलैया और पहाड़ की 60 मीटर ऊंची चोटी पर संगमरमर का एक कुंज भी देख सकते हैं.  4- चीन की राजधानी बीजिंग में खूबसूरत और आलीशान समर पैलेस मौजूद है. ये महल पानी के बीच में बना हुआ है. यह पैलेस देखने में बड़ा ही सुंदर है. ये पैलेस 2.9 स्क्वॉयर किमी की ज़मीन में फैला हुआ है.

1- पुर्तगालइन में मौजूद पैना नेशनल पैलेस का निर्माण सन् 1842 में किया गया था, इसे पुर्तगाल के राजा फर्डिनेंड ने बनवाया था. इस महल का निर्माण 1840 में शुरू हुआ था और 1885 में ये महल पूरी तरह से तैयार हो गया था. ये महल इतना बड़ा और आलिशान है की इसे देखने के लिए दुनिया के कोने-कोने टूरिस्ट आते है. 

2- भारत के मैसूर शहर में स्थित मैसूर पैलेस बहुत बड़ा और विशाल है. इसे अंबा विलास पैलेस भी कहा जाता है. आज के समय में यह वोड़ेयार्स का सरकारी निवास है, जो मैसूर का पूर्व शाही परिवार है. ताज महल के बाद मैसूर पैलेस टूरिस्ट्स के लिए आकर्षण का केंद्र है. इस महल को देखने के लिए हर साल करीब 27 लाख टूरिस्टों आते हैं. 

3- वियना में मौजूद स्कॉनब्रुन पैलेस 1970 के दशक से ही टूरिस्टों के आर्कषण का केन्द्र रहा है. वियना में आप इस पैलेस के साथ साथ दुनिया का सबसे पुराना चिड़ियाघर, भूलभुलैया और पहाड़ की 60 मीटर ऊंची चोटी पर संगमरमर का एक कुंज भी देख सकते हैं.

4- चीन की राजधानी बीजिंग में खूबसूरत और आलीशान समर पैलेस मौजूद है. ये महल पानी के बीच में बना हुआ है. यह पैलेस देखने में बड़ा ही सुंदर है. ये पैलेस 2.9 स्क्वॉयर किमी की ज़मीन में फैला हुआ है. 

loading...

You May Also Like

English News