ये है दुनिया के बेहद खतरनाक पौधे, इन्हें छूना मतलब मौत को अपने पास बुलाना…

दुनिया भर में पौधों की लाखों प्रजातियाँ पायी जाती हैं। इनमें से लगभग 8 हजार प्रजातियां बेहद जहरीली हैं। कुछ तो ऐसी प्रजातियाँ हैं जिनको छूने मात्र से इंसान को काफी नुकसान हो सकता है और अगर कोई इन्हें खा ले तो उसकी मौत भी हो सकती है। ये पौधे आपके आस परिवेश में कहीं भी पाए जा सकते हैं।ये है दुनिया के बेहद खतरनाक पौधे, इन्हें छूना मतलब मौत को अपने पास बुलाना...Ricinus communis (कैस्टर बीन्स)

कैस्टर बीन्स Ricinus communis भारत समेत दुनिया भर के कई इलाकों में पाया जाता है। इसे हिंदी में अरंडी के नाम से जाना जाता है। इसका पौधा दिखने में हरे और गुलाबी रंग में होता है। इसके बीज में राइसिन नामक खतरनाक जहर पाया जाता है। माना जाता है कि इसका जहर सायनाइड से 6000 गुना जबकि रैटल स्नेक से 12000 गुना अधिक जहरीला होता है। इस जहर का इस्तेमाल युद्धों में प्रयुक्त होने वाले हथियारों में भी किया जाता है।

Rosary Pea (केकड़े की आंख)

केकड़े की आंख का वैज्ञानिक नाम गुंजा है। इसके बीज में एब्रिन नाम का जहर पाया जाता है। इसके जहर से इंसान दो मिनट में मर सकता है। भारत में यह बहुतायत में पाया जाता है। बच्चों को इससे दूर रखना चाहिए।

Aconite (क्वीन ऑफ़ पॉइसन)

अकोनिटम “जहर रानी” इसके इसे अलावा शैतान का हेलमेट के रूप में जाना जाता है। यह दुनिया के सबसे खतरनाक पौधों में से एक है। इसमें एक्टोनाइट नाम का जहर पाया जाता है। इसके फूल को छूना और खाना मौत को दावत देना है।

Hemlock (हेमलॉक)

यह पौधा बेहद जहरीला होता है। इसके सफ़ेद फूल अत्यधिक जहरीले होते हैं।इसके फूल इंसान की याददाश्त को भी ख़त्म कर सकते हैं। इसके फूलों में टोक्सिन कोनाइन नाम का जहर पाया जाता है।

Lily of the Valley (लिली ऑफ़ द वैली)

इस पौधे का फूल सफ़ेद रंग का होता है। यह पौधा दिखने में बेहद खूबसूरत होता है। इसमें ग्लाइकोसाइड नाम का जहर पाया जाता है। इस जहर से किसी भी व्यक्ति की मौत 24 घंटे के भीतर होती है।

You May Also Like

English News