राजस्थान में घूमने के लिए बेस्ट हैं यह जगहें

राजस्थान भारत का एक बहुत ही खूबसूरत और मशहूर राज्य है. यहां पर देश विदेश से घूमने के लिए बहुत सारे टूरिस्ट आते हैं. राजस्थान में आप ऐतिहासिक किले और महल देख सकते हैं. जो पूरी दुनिया में मशहूर हैं. आज हम आपको राजस्थान में घूमने के लिए कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखने के बाद आपकी ट्रिप का मजा दोगुना हो आएगा. 

1- राजस्थान का सबसे बड़ा शहर जयपुर है. जिसे 1727 में महाराजा जयसिंह द्वितीय ने बसाया था. जयपुर में आप आमेर का किला, बिरला मंदिर, जंतर मंत

राजस्थान भारत का एक बहुत ही खूबसूरत और मशहूर राज्य है. यहां पर देश विदेश से घूमने के लिए बहुत सारे टूरिस्ट आते हैं. राजस्थान में आप ऐतिहासिक किले और महल देख सकते हैं. जो पूरी दुनिया में मशहूर हैं. आज हम आपको राजस्थान में घूमने के लिए कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखने के बाद आपकी ट्रिप का मजा दोगुना हो आएगा.     1- राजस्थान का सबसे बड़ा शहर जयपुर है. जिसे 1727 में महाराजा जयसिंह द्वितीय ने बसाया था. जयपुर में आप आमेर का किला, बिरला मंदिर, जंतर मंतर, हवा महल, जयगढ़ का किला आदि जगहों पर घूम सकते हैं.   2- जोधपुर राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. यह बहुत ही खूबसूरत जगह है. यहां पर आप मेहरानगढ़ का किला, उम्मेद भवन पैलेस, जसवंत थड़ा, घंटाघर, कल्याण सागर, झील आदि देख सकते हैं. यह जगह टूरिस्टों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है.     3- चित्तौड़गढ़ बैराज नदी के किनारे बसा हुआ है. चित्तौड़गढ़ को राजपूतों का ऐतिहासिक गढ़ माना जाता है. यहां पर मौजूद रानी पद्मिनी का महल, चित्तौड़गढ़ का किला, विजय स्तंभ, राणा कुंभा का महल बहुत ही खूबसूरत है.

र, हवा महल, जयगढ़ का किला आदि जगहों पर घूम सकते हैं. 

2- जोधपुर राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. यह बहुत ही खूबसूरत जगह है. यहां पर आप मेहरानगढ़ का किला, उम्मेद भवन पैलेस, जसवंत थड़ा, घंटाघर, कल्याण सागर, झील आदि देख सकते हैं. यह जगह टूरिस्टों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है. 

3- चित्तौड़गढ़ बैराज नदी के किनारे बसा हुआ है. चित्तौड़गढ़ को राजपूतों का ऐतिहासिक गढ़ माना जाता है. यहां पर मौजूद रानी पद्मिनी का महल, चित्तौड़गढ़ का किला, विजय स्तंभ, राणा कुंभा का महल बहुत ही खूबसूरत है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com