रोजाना इसे अपने भोजन में जरूर शामिल करे करी पत्ता, होते हैं ये बड़े फायदे

खाने में खूशबू और फ्लेवर लाने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल आपने बहुत किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह औषधीय गुणों से भरपूर है। यह हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। आयरन और फॉलिक एसिड से भरपूर करी पत्ता में फाइबर होता है जो इन्सुलिन को प्रभावित करके ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। इतना ही नहीं यह पाचन क्रिया को भी सही रखने में मदद करता है। जिस वजह से आपको रोजाना इसे अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए। 

कोलेस्ट्रॉल लेवल
करी पत्ता खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसके सेवन से वजन बढ़ने का खतरा कम होता है। यह खून में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाकर दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रखता है।

डायबीटिज
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए करी पत्ते का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर इन्सुलिन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं जो ब्लड-शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है।

अनीमिया
करी पत्ते में मौजूद आयरन और फॉलिक एसिड अनीमिया के खतरे को कम करने में मददगार है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटमिन ए और सी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

चोट को करें ठीक
अगर किसी तरह की चोट लग जाए या कोई स्किन पर घाव, जलन हो रही हो तो यह बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल स्किन के लिए गुणकारी है। इसके लिए आपको बस पानी का इस्तेमाल कर इसका पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाना है।

लिवर को स्वस्थ रखें

लिवर कमजोर होने पर करी पत्ता फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी लिवर को दुरुस्त करते हैं। कब्ज हो तो इसका सेवन जरूर करें।

आंखों की रोशनी बढ़ाए
करी पत्ता में मौजूद विटमिन ए और कैरोटेनॉएड्स हमारी आंखों को स्वस्थ रखने के साथ ही आंखों की रोशनी को भी स्ट्रॉन्ग बनाता है।

बालों के लिए भी फायदेमंद
करी पत्ता में ऐंटिऑक्सिडेंट्स बालों को मॉइश्चराइज कर ड्राईनेस को दूर करता है। इसके अलावा इसमें ऐंटि बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो बालों को किसी भी तरह के इंफेक्शन होने से बचाता है। बालों में अगर डैंड्रफ की अगर दिक्कत है तो यह इसे खत्म करने का अच्छा साधन माना गया है। इसके लिए करी पत्ता की पत्तियों को दूध में मिलाकर पीस लें। अब तैयार हुए पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाए और करीबन 2 घंटे तक रखें। उसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ खत्म हो जाएगा।

You May Also Like

English News