वजन घटाना चाहते हैं तो इस तरह खाएं खीरा

गर्मियां आने वाली हैं. शरीर को ठंडक देने के लिए खीरा एक कारगर और नेचुरल उपाय है. मुख्य रूप से सलाद में प्रयोग होने वाले खीरे में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. यही वजह है कि यह मोटापा कम करने के इच्‍छुक लोगों के लिए खीरा किसी वरदान से कम नहीं है. वैसे सिर्फ खीरा ही नहीं उसका छिलका भी बहुत उपयोगी है.वजन घटाना चाहते हैं तो इस तरह खाएं खीरा

लेकिन क्या आपको पता है कि खीरा ही नहीं इसका छिलका भी बहुत काम का होता है. अक्सर हम खीरे के छिलके को कूड़ेदान में डाल देते हैं. आइए जानते हैं खीरे के छिलके के पांच चमत्कारी फायदे.

1. पाचन के लिए फायदेमंद- खीरे के छिलके में ऐसे फाइबर मौजूद होते हैं जो घुलते नहीं है. ये फाइबर पेट के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करता है. कब्ज की परेशानी को दूर करने में भी ये कारगर है. खीरे के छिलके से पेट अच्छी तरह साफ हो जाता है.

2. वजन कम करने में सहायक- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आज से खीरे के छिलके को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. वैसे तो खीरा भी वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन छिलके के साथ इसका सेवन करना और भी अधिक फायदेमंद रहता है.

3. विटामिन के का अच्छा माध्यम- खीरे के छिलके में विटामिन-के पर्याप्त मात्रा में मिलता है. ये विटामिन प्रोटीन को एक्ट‍िव करने का काम करता है. जिसकी वजह से कोशिकाओं के विकास में मदद मिलती है. साथ ही इससे ब्लड-क्लॉटिंग की समस्या भी पनपने नहीं पाती है.

4. आंखों के लिए- छिलके समेत खीरा खाने से आंख की रोशनी अच्छी रहती है. इसके छिलके में बीटा कैरोटीन होता है, जिससे आंखों की रौशनी अच्छी होती है.

5. त्वचा के लिए- टैनिंग और सनबर्न में भी खीरे के छिलके का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है. इससे त्वचा का रूखापन भी कम होता है और मॉश्चराइजर बना रहता है. खीरा काटने के बाद आप उसके छिलके को हल्के हाथों से लगा सकती हैं. कई लोग इसके छिलके को सुखाकर पीस लेते हैं और उसमें गुलाबजल की बूंदें मिलकार फेस पैक की तरह इस्तेमाल करते हैं.

You May Also Like

English News