वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट पिएं दालचीनी वॉटर

दालचीनी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. ये डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. मीठा, नमकीन, सीरियल्स, बेकिंग और स्नैक्स हर तरह की डिश में आप इसका फ्लेवर दे सकते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बायोटिक गुण पाए जाते हैं.वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट पिएं दालचीनी वॉटरदालचीनी को इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका होता है इसे थोड़े समय के लिए पानी में भिगोकर रखना. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप दालचीनी के पानी का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में लगने वाली कई बीमारियों को रोक सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें, दालचीनी का सेवन अगर डायबिटीज का मरीज करता है तो वह बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसका सेवन न करे.

पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) एक तरह का हॉर्मोनल डिसऑर्डर होता है जिसमें हमारी सिस्ट छोटी होने के साथ ओवरी का साइज बढ़ जाता है. दालचीनी के पानी में थोड़ा शहद मिक्स करके पीने से ये समस्या कम हो सकती है. दालचीनी का पानी महिलाओं में पीसीओएस को कम करने के साथ इंसुलिन को भी नियंत्रण में रखने में मदद करता है.

दालचीनी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट पॉलीफिनॉल और प्रोऐंथोसाइनिडिन्स हमारी पाचन क्रिया को मजबूत करने में कारगर है. इसमें मौजूद एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण दिल से संबंधित कई बीमारियों को होने से रोकता है.

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में भी दालचीनी का पानी काफी मददगार साबित है. अगर आप रोज एक कप दालचीनी का पानी अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपको पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द कम होगा.

दालचीनी के पानी से वजन भी घटाया जा सकता है. बेवक्त भूख लगने पर जब हम कुछ मीठा या कैलोरीज से भरा खाने का सोच रहे होते हैं जिससे शायद हम वजन बढ़ा सकते हैं, इस क्रेविंग को दालचीनी का पानी रोकता है और वजन घटाने में मदद करता है.

You May Also Like

English News