वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं लौकी का जूस

ज्यादातर लोगों को लौकी की सब्जी खाना पसंद नहीं होता है,पर क्या आपको पता है लौकी में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट में लौकी का जूस पीने से वजन आसानी से कम होने लगता है. आज हम आपको लौकी का जूस बनाने का तरीका और इसे पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. ज्यादातर लोगों को लौकी की सब्जी खाना पसंद नहीं होता है,पर क्या आपको पता है लौकी में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट में लौकी का जूस पीने से वजन आसानी से कम होने लगता है. आज हम आपको लौकी का जूस बनाने का तरीका और इसे पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.     लौकी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इसे मिक्सी में डालें और पुदीने की पत्तियां डालकर पीस लें. अब इसमें जीरा पाउडर नमक और काली मिर्च मिलाकर पिए.   1- रोजाना सुबह खाली पेट में लौकी का जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है. जिससे कब्ज, गैस और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है.   2- गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोगों को सिर दर्द और अपच की समस्या हो जाती है. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रोजाना लौकी का जूस पिए. इसका जूस पीने से शरीर में पैदा हुई गर्मी भी धीरे-धीरे कम हो जाएगी.   3- हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लौकी का जूस बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है.     4- गलत खानपान और अल्कोहल पीने के कारण लीवर में सूजन आ जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौकी के जूस में अदरक का रस मिलाकर पीने से फायदा मिलता है.

लौकी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इसे मिक्सी में डालें और पुदीने की पत्तियां डालकर पीस लें. अब इसमें जीरा पाउडर नमक और काली मिर्च मिलाकर पिए. 

1- रोजाना सुबह खाली पेट में लौकी का जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है. जिससे कब्ज, गैस और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

2- गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोगों को सिर दर्द और अपच की समस्या हो जाती है. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रोजाना लौकी का जूस पिए. इसका जूस पीने से शरीर में पैदा हुई गर्मी भी धीरे-धीरे कम हो जाएगी. 

3- हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लौकी का जूस बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है. 

4- गलत खानपान और अल्कोहल पीने के कारण लीवर में सूजन आ जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौकी के जूस में अदरक का रस मिलाकर पीने से फायदा मिलता है.

You May Also Like

English News