वजन से लेकर हैंगोवर तक कम करता है खीरा

खीरा गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है। यह पूरे देश में लगभग पाया जाता है। गर्मी की जलन में खीरा शारीर को ठंडा और ताजा रखता है। इसको आप कई तरह से खा सकते हैं, जैसे- सलाद, सैंडवीच, या यूं ही नमक छिड़क कर भी खा सकते हैं। खीरे के स्वास्थ्यवर्द्धक और सौन्दर्यवर्द्धक गुण दोनों अनगिनत होते हैं,जैसे-शरीर को हाईड्रेट रखने में मदद करता है, खीरे में 95% पानी रहता है। इसलिए यह शरीर से विषाक्त और अवांछित पदार्थों को निकालने में मदद करके शरीर को स्वस्थ और हाईड्रेट करता है।

भी अभी: मोदी सरकार ने लिया सबसे बड़ा फैसला, हिल गई पूरी राजनीति

खीरा अपने खाने में रोज करें इस्तेमाल तो तमाम परेशानियां होंगी दूर

सुन्दरता के लिए 

खीरा एक एक ऐसा फल है जो न सिर्फ अन्दर से बल्कि बाहर से भी आपके लिए फायदेमंद होता है। यह त्वचा को विभिन्न तरह के समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है, जैसे- टैनिंग, सनबर्न, रैशेज आदि। रोजाना खीरा खाने से रूखी त्वचा में नमी लौट आती है। इसलिए यह नैचरल मॉश्चराइज़र का काम करता है। यह त्वचा से तेल के निकलने के प्रक्रिया को कम करके मुँहासों के निकलना कम करता है।

यह हैंगओवर को उतारने में मदद करता है-

शराब का हैंगओवर काफी परेशंदायक होता है। इससे बचने के लिए आप रात को सोने से पहले खीरा खाकर सोयें। क्योंकि खीरे में जो विटामिन बी, शुगर और इलेक्ट्रोलाइट होते हैं वे हैंगओवर को कम करने में बहुत मदद करते हैं।

वज़न घटाने में मदद करता है-

खीरे से आपका वाजन भी कम हो सकता है। इसमें कैलोरी कम और फाइबर उच्च मात्रा में होता है। इसलिए मीड डे में भूख लगने पर खीरा खाने से पेट देर तक भरा हुआ रहता है।

कोलेस्ट्रोल को कम करता है –

खीरा एक ऐसा फल है जिसमें कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नहीं होता है। जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है उनको तो खीरा रोज खाना चाहिए। अध्ययन के अनुसार खीरा में जो स्ट्रेरोल (sterols) नाम का यौगिक होता है वह कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है।

हाजमा दुरुस्त करता है-

खीरे में ऐसे पोषक तत्व होतें हैं जिनकी वजह से आपका पेट सही सही रहता है। खाने में इसे रोजाना इस्तेमाल करने से आपको कब्ज से भी छुटकारा मिल सकता है ।

You May Also Like

English News