वातावरण को शुद्ध करने के लिए घर में लगाए इन पौधों को,जानिए…

पेड़ काटे जाने के कारण पर्यावरण को दिन-ब-दिन नुकसान हो रहा है, इस कारण हेल्थ प्रॉब्लम भी बढ़ती जा रही है. यदि आप पर्यवरण प्रेमी है और पर्यावरण को बचाने में सहयोग देना चाहते है तो इसकी शुरुआत घर से ही कर सकते है. घर के आंगन में पेड़ लगाकर हवाओं की गुणवत्ता अपने आप अच्छी होगी. पौधे आपके घर के आसपास की हवाओं को साफ करने में सहयोग देते है.वातावरण को शुद्ध करने के लिए घर में लगाए इन पौधों को,जानिए...जानिए क्या है गर्मियों में पुदीना खाने के फायदे

हम आपको बताने जा रहे है ऐसे कुछ पौधों के बारे में, जिन्हे घर में लगाने से आपको फायदा होगा. तुलसी का पौधा लगाए, यह दिन रात ऑक्सीजन देता है, प्रदूषण नियंत्रित होता है. बैक्टीरिया को खत्म करता है. इसकी पत्तियां चाय में मिलाने से कफ की समस्या भी दूर होती है. सर्दी, जुकाम और बुखार में तुलसी का काढ़ा पीने से फायदा होता है. एलोवेरा का पौधा भी लगा सकते है, यह हवाओं को साफ तो करता ही है. साथ ही इसमें काफी विटामिन्स, मिनरल्स, एमिनो एसिड्स और फाइबर्स होते है.

अगर नस पर नस चढ़ जाए तो 10 सेकेंड के अन्दर ये उपाय देगा आपको राहत

यह जलने-कटने, पिंपल्स, डेंड्रफ, सनबर्न में फायदेमंद है. इसका जूस पीने से भी फायदा होता है. गेंदे का पौधा लगाए, इसकी फूल और पत्तियां एंटीबायोटिक होती है जो मच्छरों को दूर भगाती है. इसके पत्तों के काढ़े से कुल्ला करने पर दांत के दर्द में आराम मिलता है. कढ़ी पत्ते का पौधा लगाए, यह भी वातावरण को साफ रखने में मदद करता है. इसे सब्जियों में डाले, जिससे खाने का स्वाद बढ़ता है. इसकी पत्तियां बालो को हेल्दी रखने और ब्लड को प्यूरीफाय करने में मदद करती है.

You May Also Like

English News