वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं यह हर्ब्स

कभी कभी मौसम में बदलाव आने के कारण वायरल फीवर की समस्या हो जाती हैं. वायरल फीवर होने पर शरीर की इम्युनिटी पावर कमजोर हो जाती है. वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करते हैं पर इन दवाइयों का सेवन करने से शरीर को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको आपके घर में मौजूद कुछ ऐसे नेचुरल हर्ब्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.  कभी कभी मौसम में बदलाव आने के कारण वायरल फीवर की समस्या हो जाती हैं. वायरल फीवर होने पर शरीर की इम्युनिटी पावर कमजोर हो जाती है. वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करते हैं पर इन दवाइयों का सेवन करने से शरीर को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको आपके घर में मौजूद कुछ ऐसे नेचुरल हर्ब्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.      1- तुलसी में भरपूर मात्रा में नेचुरल एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं. जो शरीर में मौजूद वायरस को कुदरती तरीके से दूर करने में मदद करते हैं. वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सुबह खाली पेट में एक गिलास पानी  में तुलसी के पत्ते उबालकर ठंडा कर ले. इसे पीने से वायरल फीवर ठीक हो जाएगा.   2- मेथी के दाने भी वायरल इन्फेक्शन को दूर करने में सहायक होते हैं. मेथी के दानों में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो इम्युनिटी पावर को मजबूत करने में मदद करते हैं. रात में एक कप पानी में आधा चम्मच मेथी के दानों को भिगोकर छोड़ दें. सुबह इसे छानकर पियें. ऐसा करने से वायरल फीवर ठीक हो जाएगा.     3- धनिया के बीज वायरल फीवर से जल्दी आराम दिलाने में मदद करते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में धनिया के बीज को डालकर उबालें. अब इस पानी को छानकर इसमें थोड़ा सा दूध और चीनी मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपका फीवर उतर जाएगा.

1- तुलसी में भरपूर मात्रा में नेचुरल एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं. जो शरीर में मौजूद वायरस को कुदरती तरीके से दूर करने में मदद करते हैं. वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सुबह खाली पेट में एक गिलास पानी  में तुलसी के पत्ते उबालकर ठंडा कर ले. इसे पीने से वायरल फीवर ठीक हो जाएगा. 

2- मेथी के दाने भी वायरल इन्फेक्शन को दूर करने में सहायक होते हैं. मेथी के दानों में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो इम्युनिटी पावर को मजबूत करने में मदद करते हैं. रात में एक कप पानी में आधा चम्मच मेथी के दानों को भिगोकर छोड़ दें. सुबह इसे छानकर पियें. ऐसा करने से वायरल फीवर ठीक हो जाएगा. 

3- धनिया के बीज वायरल फीवर से जल्दी आराम दिलाने में मदद करते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में धनिया के बीज को डालकर उबालें. अब इस पानी को छानकर इसमें थोड़ा सा दूध और चीनी मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपका फीवर उतर जाएगा.

You May Also Like

English News