विटामिन डी की कमी को दर्शाते हैं ये लक्षण

अगर आप अपने शरीर को चुस्त और तंदुरुस्त रखना चाहते हैं, तो आपके लिए कैल्शियम और प्रोटीन की तरह विटामिन D की भी जरूरत होती है. विटामिन D वसा में घुलनशील होता है, जो हमारी आँतों से कैल्शियम को सोखकर हड्डियों तक पहुंचाता है. अगर हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी हो, तो इससे हमें कई तरह की बीमारी होने का खतरा हो सकता है, हमारे शरीर को विटामिन डी की पूर्ति हाइड्रोक्सी कोलेस्ट्रॉल और अल्ट्रावायलेट किरणों से होती है. इसके अलावा कुछ आहारों में भी विटामिन डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, कई बार यह समझ में नहीं आता है कि शरीर में विटामिन डी की कमी है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो विटामिन डी की कमी के लक्षणों को दर्शाते हैं. विटामिन डी की कमी को दर्शाते हैं ये लक्षण

1- अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो, तो आपको हर समय थकान महसूस होती है. इसके कारण आपको बिना कारण के भी तनाव रहता है. अगर आपको ऐसे ही लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो लगातार दिन में 10 मिनट तक धूप में बैठे. 

2- कभी-कभी विटामिन डी की कमी के कारण मांस पेशियों में खिंचाव, जोड़ों में दर्द, हड्डियों में दर्द और पीठ में दर्द जैसी समस्याएं सामने आने लगती हैं. इसके अलावा विटामिन D की कमी के कारण बाल झड़ने लगते हैं,

3- अगर किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन डी की कमी हो तो उसके शरीर का टेंपरेचर हमेशा 98.6 डिग्री के आसपास रहता है. विटामिन डी की कमी होने से शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है. इसके अलावा विटामिन डी की कमी होने पर निमोनिया ठंड लगना ब्रोंकाइटिस जैसी समस्याएं भी जल्दी ठीक नहीं होती है. 

4- विटामिन डी की कमी के कारण ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है. विटामिन डी की कमी से दिल की बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है. 

5- विटामिन डी की कमी को धूप में बैठने से पूरा किया जा सकता है. इसके अलावा आप विटामिन डी से भरपूर आहार का सेवन करके भी विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. दूध, मक्खन, संतरा, मशरूम, कॉड लिवर ऑयल गाजर आदि में भरपूर मात्रा में विटामिन डी मौजूद होता है.

 

You May Also Like

English News