विटामिन डी की कमी से बढ़ सकता है महिलाओं का वजन

आजकल ज्यादातर महिलाएं मोटापे की समस्या से परेशान रहती हैं. गलत जीवनशैली और गलत खानपान के कारण अधिकतर महिलाओं को मोटापे की समस्या हो जाती है. एक्सरसाइज, डाइटिंग करने के बाद भी उनका वजन कम नहीं हो पाता है. हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार विटामिन डी की कमी से महिलाओं का वजन बढ़ सकता है. आजकल ज्यादातर महिलाएं मोटापे की समस्या से परेशान रहती हैं. गलत जीवनशैली और गलत खानपान के कारण अधिकतर महिलाओं को मोटापे की समस्या हो जाती है. एक्सरसाइज, डाइटिंग करने के बाद भी उनका वजन कम नहीं हो पाता है. हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार विटामिन डी की कमी से महिलाओं का वजन बढ़ सकता है.   1- महिलाएं ज्यादातर घर के अंदर रहती हैं जिसके कारण उनके शरीर पर सूर्य की रोशनी सीधे नहीं पड़ती है. जिससे उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है.    2- कई लोगों को धूप में बैठने से स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है. इसलिए विटामिन डी से भरपूर आहारों को अपनी डाइट में शामिल करके आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.   3- विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अपने खाने में दूध, मक्खन, मछली, संतरा, अंडे, मशरूम, गाजर आदि को शामिल करें.   4- नाश्ते में साबुत अनाज का सेवन करें. साबुत अनाज का सेवन करने से विटामिन डी की कमी दूर हो जाती है.   5- अगर आप विटामिन डी की कमी को दूर करना चाहते हैं तो अपने खाने में मछली को जरूर शामिल करें. सालमन मछली मछली का सेवन करने से विटामिन डी की कमी दूर हो जाती है.

1- महिलाएं ज्यादातर घर के अंदर रहती हैं जिसके कारण उनके शरीर पर सूर्य की रोशनी सीधे नहीं पड़ती है. जिससे उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है.  

2- कई लोगों को धूप में बैठने से स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है. इसलिए विटामिन डी से भरपूर आहारों को अपनी डाइट में शामिल करके आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

3- विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अपने खाने में दूध, मक्खन, मछली, संतरा, अंडे, मशरूम, गाजर आदि को शामिल करें. 

4- नाश्ते में साबुत अनाज का सेवन करें. साबुत अनाज का सेवन करने से विटामिन डी की कमी दूर हो जाती है. 

5- अगर आप विटामिन डी की कमी को दूर करना चाहते हैं तो अपने खाने में मछली को जरूर शामिल करें. सालमन मछली मछली का सेवन करने से विटामिन डी की कमी दूर हो जाती है.

You May Also Like

English News