व्हाट्सएप: फेक न्यूज़ वाले हो जाएं सावधान

देश में पिछले कुछ महीनों में मोब लीचिंग की घटनाओं में काफी बढ़ोतरी हुई है और इन सबका कारण सोशल मीडिया को ही माना जा रहा है, क्योंकि इसी के जरिये सन्देश को तेज़ी से फैलाया जा सकता है. जिसका इस्तेमाल फेक न्यूज़ फ़ैलाने में किया जा रहा है, नतीजा, कई बेगुनाह लोग मोब लीचिंग का शिकार हो रहे हैं. इसलिए भारत में सोशल मेसेजिंग साइट व्हाट्सएप ने एक बड़ा फैसला लिया है. ये कंपनी एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रही है जिसके आने के बाद आप कई सारे ग्रुप में मैसेज नहीं कर पाएंगे, यानि आपके मेसेज फॉरवर्ड करने की सीमा तय कर दी जाएगी.देश में पिछले कुछ महीनों में मोब लीचिंग की घटनाओं में काफी बढ़ोतरी हुई है और इन सबका कारण सोशल मीडिया को ही माना जा रहा है, क्योंकि इसी के जरिये सन्देश को तेज़ी से फैलाया जा सकता है. जिसका इस्तेमाल फेक न्यूज़ फ़ैलाने में किया जा रहा है, नतीजा, कई बेगुनाह लोग मोब लीचिंग का शिकार हो रहे हैं. इसलिए भारत में सोशल मेसेजिंग साइट व्हाट्सएप ने एक बड़ा फैसला लिया है. ये कंपनी एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रही है जिसके आने के बाद आप कई सारे ग्रुप में मैसेज नहीं कर पाएंगे, यानि आपके मेसेज फॉरवर्ड करने की सीमा तय कर दी जाएगी.    व्हाट्सएप ने गुरुवार को अपने ब्लॉग पोस्ट में इस बारे में जानकारी देते हुए लिखा है कि वह भारतीय यूजर्स के लिए जल्द ही एक ऐसा फीचर लॉन्च करने वाला है, जिससे कोई भी व्हाट्सएप सन्देश एक निर्धारित संख्या और सिमित ग्रुप्स में ही फॉरवर्ड किए जा सकेंगे. यही नहीं जब भी आपके पास व्हाट्सएप का मेसेज आता है, तो आप उसे तुरंत फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे. व्हाट्सएप इसके लिए भी समय सीमा निर्धारित करने वाला है, एक तय समय सीमा के बाद ही उस मेसेज को फॉरवर्ड किया जा सकेगा.     रिपोर्ट के मुताबिक बाकि विश्व के मुकाबले भारत में सबसे ज्यादा व्हाट्सएप सन्देश फॉरवर्ड किए जाते हैं, लेकिन इस नए फीचर के बाद भारतीय यूज़र्स अधिक से अधिक 5 ग्रुप में ही सन्देश फॉरवर्ड कर पाएंगे. जबकि विश्व के दूसरे यूज़र्स संदेशों को 20 ग्रुप में फॉरवर्ड कर सकते हैं. इस मामले में कदम उठाने के लिए खुद भारत सरकार ने व्हाट्सएप पर दबाव बनाया है, सरकार ने व्हाट्सएप को चेतावनी देते हुए कहा है कि व्हाट्सएप फर्जी खबरों को रोके, नहीं तो कानूनी कार्यवाही के लिए तैयार रहे.

व्हाट्सएप ने गुरुवार को अपने ब्लॉग पोस्ट में इस बारे में जानकारी देते हुए लिखा है कि वह भारतीय यूजर्स के लिए जल्द ही एक ऐसा फीचर लॉन्च करने वाला है, जिससे कोई भी व्हाट्सएप सन्देश एक निर्धारित संख्या और सिमित ग्रुप्स में ही फॉरवर्ड किए जा सकेंगे. यही नहीं जब भी आपके पास व्हाट्सएप का मेसेज आता है, तो आप उसे तुरंत फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे. व्हाट्सएप इसके लिए भी समय सीमा निर्धारित करने वाला है, एक तय समय सीमा के बाद ही उस मेसेज को फॉरवर्ड किया जा सकेगा. 

रिपोर्ट के मुताबिक बाकि विश्व के मुकाबले भारत में सबसे ज्यादा व्हाट्सएप सन्देश फॉरवर्ड किए जाते हैं, लेकिन इस नए फीचर के बाद भारतीय यूज़र्स अधिक से अधिक 5 ग्रुप में ही सन्देश फॉरवर्ड कर पाएंगे. जबकि विश्व के दूसरे यूज़र्स संदेशों को 20 ग्रुप में फॉरवर्ड कर सकते हैं. इस मामले में कदम उठाने के लिए खुद भारत सरकार ने व्हाट्सएप पर दबाव बनाया है, सरकार ने व्हाट्सएप को चेतावनी देते हुए कहा है कि व्हाट्सएप फर्जी खबरों को रोके, नहीं तो कानूनी कार्यवाही के लिए तैयार रहे. 

You May Also Like

English News