शरीर के इन अंगों को बार-बार मत छूइए वरना आप पड़ सकते हैं बीमार !

लखनऊ : हमरे शरीर में कुछ अंग ऐसे होते ही कि अगर उनको बार-बार छूआ जाये तो कई बैक्टीरिया हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। इस वजह से हम बीमार पड़ सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि शरीर में उन कुछ अंगों के बारे में।



चेहरा-

अपना चेहरा धोने के लिए तो आप हाथों का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यूं ही खाली बैठे चेहरे को छूना नहीं चाहिए। इससे चेहरे पर कीटाणु चिपक जाते हैं जिस वजह से मुंहासें और दाने होने लगते हैं।

बगल-
बगल में कई बैक्टीरिया पनपते रहते हैं जिस वजह से ही पसीने से बदबू आती है। इसलिए बगलों पर हाथ नहीं लगाना चाहिए और रोज अच्छे से बगल को साफ करना चाहिए।

कान-
कान में खुजली होने या कान को साफ करने के लिए किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कान को साफ करने के लिए आपको इयर बड की जगह कुछ घरेलू नुस्खे आजमाने चाहिए।

मुंह-
मुंह से बैक्टीरिया शरीर के अंदर आसानी से प्रवेश करते हैं इसलिए अंगुलियों को बार-बार मुंह और होठों पर ना लगाएं। इससे इंफेक्शन हो जाता है।

नाक-
नाक को साफ करने के लिए उसमें बार-बार अंगुली करते रहना गलत है। इससे सांस लेने पर बैक्टीरिया शरीर के अंदर घुस जाते हैं।

आंखें-
आंख् में खुजली होने पर आंखों को कभी भी मलना नहीं चाहिए। इससे आंखें लाल हो जाती हैं और ये आगे चलकर समस्या भी खड़ी कर सकती है। इसलिए अगर आंखों में खुजली रहती है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

You May Also Like

English News