शहर-शहर बंद का कहर, पढ़ें Bharat Bandh की Ground Report

पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों के कारण जनता में आक्रोश बढ़ता जा रहा है. इसी आक्रोश को राजनीतिक मुद्दा बना विपक्षी पार्टियां अब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को घेर रही हैं. कांग्रेस समेत 21 विपक्ष पार्टियां आज भारत बंद कर रही हैं. जिसका असर कई जगह देखने को भी मिल रहा है. विपक्ष के भारत बंद की ग्राउंड रिपोर्ट क्या है, पढ़ें...

बिहार –

बिहार में भारत बंद का असर सोमवार सुबह से ही देखने को मिल रहा है. बिहार के दरभंगा में प्रदर्शनकारियों ने कमला फास्ट पैसेंजर को रोका. इसके अलावा जहानाबाद में राजद कार्यकर्ताओं ने रेलवे ट्रैक पर आगजनी की. बिहार के खगड़िया में बंद समर्थकों ने NH-31 को जाम किया है.

बिहार के पटना में पप्पू यादव के समर्थकों ने बस में तोड़फोड़ की. यहां राजेंद्र नगर रेलवे टर्मिनल के बाहर बसों पर पत्थरों और लाठी से हमला किया गया. बिहार की राजधानी पटना में हाईकोर्ट के सामने तमाम सुरक्षा व्यवस्था के बीच हाईकोर्ट के जज को अंदर जाने से रोका गया.  यहां समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जज की गाड़ी के सामने हंगामा किया.

दिल्ली –

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी, उन्होंने यहां पर कैलाश मानसरोवर झील से लाया हुआ पवित्र जल भी चढ़ाया. श्रद्धांजलि देने के बाद राहुल की अगुवाई में विपक्ष का मार्च शुरू हो गया है. राजधानी में विपक्ष का मार्च चल रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में राजघाट से लेकर रामलीला मैदान तक मार्च निकाला गया. रामलीला मैदान पर विपक्ष के धरने में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी पहुंचे.

कर्नाटक –

कांग्रेस की सत्ता वाले राज्य कर्नाटक में भारत बंद का असर दिखना शुरू हो गया है. कर्नाटक के कलबुर्गी में बस सर्विस पूरी तरह से ठप हो गई है. इसके अलावा यहां मेंगलुरु में भी कुछ उपद्रवियों ने प्राइवेट बस पर पत्थरबाजी की. कर्नाटक में भारत बंद को देखते हुए सभी स्कूलों को बंद रखा गया है.

मध्यप्रदेश –

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मध्यप्रदेश के उज्जैन में पेट्रोल पंप में तोड़फोड़ की. इस दौरान पुलिसकर्मी को भी पीटा गया. कांग्रेस के इस हंगामे में एक व्यक्ति घायल हो गया है. उज्जैन के दरगाह मंडी के पास कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ये तोड़फोड़ की. बता दें कि भारत बंद को लेकर कई जगह दुकानें और स्कूल बंद हैं.

गुजरात –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में विपक्ष का भारत बंद सफल होता दिख रहा है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सुबह-सुबह सड़कों पर उतर कर मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI ने कुछ स्कूलों को बंद भी कराया. इसके अलावा सुरक्षा को देखते हुए कुछ प्राइवेट स्कूलों ने खुद ही बंद किया है.

भारत बंद के दौरान गुजरात के भरूच में अहमदाबाद-मुंबई नेशनल हाईवे पर जाम लगा. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हाईवे पर टायर जलाए, जिसके कारण कई किलोमीटर लंबा जाम लगा. गुजरात में भारत बंद के दौरान कई कांग्रेस नेताओं को हिरासत में लिया गया. गुजरात कांग्रेस के प्रभारी राजीव सातव, गुजरात काग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा समेत अन्य कांग्रेसियों को हिरासत में लिया गया है.

केरल –

दक्षिण राज्य केरल में भी विपक्ष के भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है. केरल में सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक भारत बंद रहेगा. राज्य में अधिकतर जगह दुकानें बंद हैं. इसके अलावा भी राज्य की बस सर्विस भी पूरी तरह से ठप है. भारत बंद के कारण लोगों को कई तरह की परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है.

ओडिशा –

ओडिशा में भी भारत बंद के दौरान राज्य की बस सर्विस पर असर दिख रहा है. इस दौरान विपक्षी पार्टियों के कार्यकर्ता सड़क पर उतर प्रदर्शन कर रहे हैं. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भुवनेश्वर में ट्रेन भी रोकी. बता दें कि ओडिशा में बीजू जनता दल ने बंद का समर्थन नहीं किया है, हालांकि सुरक्षा के कारण स्कूलों को बंद रखा गया है

महाराष्ट्र –

महाराष्ट्र में विपक्ष का भारत बंद बेहद आक्रामक रूप से आगे बढ़ रहा है. राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकर्ताओं ने पुणे में कई बसों में पत्थरबाजी की. महाराष्ट्र के मुंबई में भारत बंद के दौरान प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया है. मुंबई में मनसे कार्यकर्ताओं ने जबरन दुकानें बंद करवाईं.

You May Also Like

English News