जानिए: सबसे पहले कब और कहा मनाया गया था फादर्स डे, 19 जून 1909 में

New Delhi: फादर्स डे कब आता है ये तो सबको पता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबसे पहले फादर्स डे कब मनाया गया था। इसकी शुरुआत कब और कहां से हुई थी, नहीं ना? तो चलिए बताते हैं।जानिए: सबसे पहले कब और कहा मनाया गया था फादर्स डे, 19 जून 1909 में अभी अभी: CBSE के रिजल्ट में आई बड़ी गड़बड़ी, फिर से करे जा रहे है वेरिफिकेशन..

भारत में मनाए जाने वाले फादर्स डे की मूल परिकल्पना अमेरिका की है। इस सबसे पहले 19 जून 1909 को मनाया गया था। इसे सबसे पहले वॉशिंगटन के स्पोकेन शहर में सोनोरा डॉड ने अपने पिता की स्मृति में इस दिन की शुरुआत की थी।सोनेरा अपने पापा से बहुत प्‍यार करती थी। दरअसल सोनेरा के बचपन में उसकी माँ का देहांत हो गया था। सोनेरा के पिताजी विलियम स्‍मार्ट ने अकेले ही सोनेरा और उसके पाँच भाई-बहनों की देखभाल की।

अभी-अभी: कश्मीर के अनंतनाग में बड़ा आतंकी हमला, कश्मीर में मची अफरा-तफरी…

एक बार सोनेरा ने कई लोगों को साथ मिलकर मदर्स डे मनाते हुए देखा था, तब सोनेरा के मन में ख्‍याल आया कि जब साल का एक दिन माँ के नाम हो सकता है तो एक दिन पिता के नाम पर क्‍यों नहीं।बस फिर क्या था मदर्स डे के बाद सोनेरा ने फादर्स डे मनाने का फैसला किया। उसके पिता विलियम स्‍मार्ट का जन्‍मदिन जून के महीने में आता था, इसलिए उसने तय किया कि फादर्स डे जून के महीने में मनाया जाए। इस तरह 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया।   फादर्स डे मनाने के सिलसिला इसी तरह चलता रहा।

सन् 1924 में अमेरिकी राष्‍ट्रपति कैल्विन कोली ने राष्‍ट्रीय स्‍तर पर फादर्स डे मनाने के विचार पर अपनी सहमति प्रकट की। 1966 में राष्‍ट्रपति लिंडन जॉनसन ने 3 जून को फादर्स डे मनाने की घोषणा की।  सोचिए, सोनेरा अपने पिता से कितना प्‍यार करती थी कि उसने पूरी दुनिया के पिताओं को खुश करने के लिए साल का एक दिन उनके नाम कर दिया और हम सभी को अपने पिताओं को खुश करने का एक खास मौका भी दे दिया।

You May Also Like

English News