समझे SIP को, कैसे बन सकते है आप भी करोड़पति SIP की सही जानकारी से

समझे SIP को, कैसे बन सकते है आप भी करोड़पति SIP की सही जानकारी से

#tosnews

निवेश के मामले में लोग काफी बड़ा सोचते हैं। लोगों को लगता है कि बड़ी राशि से निवेश करने पर ही उन्हें ज्यादा लाभ होगा। जबकि ऐसा नहीं है। मौजूदा समय में बाजार का हाल और तमाम तरह की योजनाएं आने से यह दुविधा भी लगभग खत्म हो गई है। अब तो किसी भी योजना के बारे में जानकर आप निवेश कीजिए और लाभ कमाइए। SIP भी ऐसा ही एक तरीका है। #tosnews
यह है शेयर मार्केट share market की तरह लेकिन जोखिम शेयर मार्केट share market से थोड़ा कम है। आपको लाभ भी बाजार के मुताबिक मिलता है और टेडिंग के झंझट से भी मुक्ति मिलती है। आइए आपको बताते हैं कि SIP की समझ से आप लखपति और करोड़पति बन सकते हैं।?

जोखिम कम रिटर्न ज्यादा great return #tosnews
म्युचुअल फंड mutual fund में निवेश करने का SIP अच्छा और सरल तरीका है। निवेश investment में खतरा कम होता है और अच्छे रिटर्न की संभावना बढ़ जाती है। म्युचुअल फंड mutual fund में SIP शुरू करने पर आप चाहें तो तय समय तक निवेश करें या उससे ज्यादा। ऐसा करने पर कोई जुर्माना नहीं लगता है। और जब भी आप अपना पैसा निकालना चाहें वह बाजार पर आधारित दर पर ही आपको मिल जाएगा। SIP में निवेश अगर आप लंबे समय तक करते हैं तो आप अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। इक्विटी मे दूसरी योजनाओं से ज्यादा आपको SIP अच्छा रिटर्न दे सकता है।

SIP से कैसे कमाएं लाखों
#tosnews
SIP में अगर आप रोजाना 150 रुपए से अधिक की बचत कर रहे हैं तो यह महीने में 4500 रुपए तक हो जाएगा। आप चाहे तो इसे 5000 रुपए भी कर सकते हैं। इस तरह से आप हर महीने 5000 रुपए या उससे थोड़ा अधिक म्युचुअल फंड की योज mutual fundना में SIP के जरिए निवेश करना होगा। अगर आपका पोर्टफोलियो या प्लान आपको 10 फीसद से ज्यादा का रिटर्न देता है तो आप 30 साल में करोड़पति हो सकते हैं। यानी आपके खाते में एक करोड़ से ज्यादा रकम होगी। वहीं, 35 साल में आप दो करोड़ से अधिक के मालिक होंगे। इसी तरह अगर आप एक हजार रुपए महीने की एक एसआइपी नौ फीसद की दर से मिल रही है। तो दस वर्षों में 6.69 लाख रुपए और 30 साल में 17.38 लाख और 40 साल में 44.20 लाख हो सकता है। लेकिन शर्त यह है कि आप पोर्टफोलियो में रिटर्न की रफ्तार बनी रहनी चाहिए। पिछले दिनों बाजार काफी सुस्त हुआ और रिटर्न घटकर आठ फीसद से नीचे आ गया था। ऐसे में आपको नुकसान तो नहीं होगा लेकिन फायदा जितना सोचा है उतना नहीं मिलेगा।

निवेश पर बनाए रखें नजर investment #tosnews
जैसे आप अपनी आरडी RD करवाते समय हर महीने उसमें एक रकम डालते हैं ठीक उसी तरह SIP काम करता है। इसमें आपको अपने निवेश की नियमितता बनाए रखनी होगी इसे कभी टूटने नहीं देना है। अगर किसी महीने आपका निवेश छूटता है तो इससे आपका पोर्टफोलियो पर प्रभाव पड़ेगा और रिटर्न भी प्रभावित होगा। आप SIP में निवेश करने के लिए और भी विकल्प चुन सकते हैं। जिसमें त्रैमासिक भामिल है। एसआइ SIP स बात यह है कि आप यहां निवेश करने के साथ और जिम्मेदारियां और काम भी कर सकते हैं। इससे ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

SIP के और फायदे benefit #tosnews
SIP के और कुछ फायदे भी हैं। इनमें आप निवेश पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। निवेश करने की आदत बनेगी और इसका लाभ भविष्य में दिखाई देगा। जितनी देर से आप SIP में निवेश करना शुरू करेंगे वह आपको उतना ही प्रभावित करेगा यानी रिटर्न में कमी दिखाई देगी। इसलिए अगर आप ज्यादा उम्र में SIP शुरू कर रहे हैं तो थोड़ी राशि ज्यादा रखें ताकि रिटर्न भी अच्छा मिले। जो निवेश कर रहे हैं उसकी यूनिट हर माह आपके खाते में आ जाती है। एसआइपी में पैसा डालने या निकालने पर कोई शुल्क नहीं है। इसमें कैपिटल गेन पर लगने वाला टैक्स निवेश के समय पर निर्भर है। #tosnews

—–GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com