सलाद खाये और सेहत बनाये

कच्ची हरी सब्जियां जैसे टमाटर,प्याज,मटर,अंकुरित दालें,साबुत अनाज,चने,उबले आलू,मक्का,पतागोभी,आदि को रुच्चीपूर्ण ढंग से नमक,चाट-मसाला,दही या सरसो के तेल, तिल के तेल के साथ जब परोसा जाता है और कच्चे रूप में खाया जाता है तो उसे सलाद कहते है. सलाद में कई हरी सब्जियां और फल इस तरह के होते है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी क्योंकि ये ज़रूरी खनिजो, विटामिन,और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति करते है जिसे हमे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. अगर हम ताजा सलाद लेते हैं, तो इससे हमारी पाचन शक्ति ठीक रहती है और साथ ही यह हमारे वजन को कम करने में भी मदद करता है.  salad

 

सलाद के फायदे :- 

1 आहार के रूप में शामिल सभी प्राकृतिक वनस्पतिक खाद्य पदार्थ और ताजा उत्पादों को स्वस्थ्य के लिए हितकर माना जाता है. इसमे शामिल है विटामिन,खनिज,फाइबर,और अन्य पोषक तत्वों से युक्त सभी प्राकृतिक फल ,सब्जी,भाजी साबुत अनाज.

2 सलाद खाने से हमारे रक्त का संचार बढ़ता है. सलाद का सेवन करने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन मिलते हैं.

3 यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हो, तो आप को सलाद खाना चाहिए, इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसमें मौजूद फाईबर भूख को शांत रखने में मदद करते हैं, जिससे हमारा पेट भरा-भरा रहता है.

4 कच्ची सब्जियों का सलाद पर्याप्त मात्रा में खाना चाहिए क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ और सुचारू सञ्चालन में हमारी मदद करते हैं.

5 सलाद हमे रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ करती है .

6 सलाद सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है, साथ में यह हमारी पाचन शक्ति को ठीक रखने में मदद करता है. इसका सेवन करने से हमें दिल की बीमारियां नहीं होती है. हम कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचे रहते हैं.

You May Also Like

English News