सापों के बारे में कुछ ऐसी बातें जो शायद ही आप न जानते होंगे….

सांप एक ऐसा प्राणी है जिसके बारे में आपने बहुत सुना देखा होगा इसकी प्रजाति लगभग 2500 से 3000 तक की होती है आज हम इसके बारे में कुछ आश्चर्य जनक बाते करेंगे यह जानकर आप भी चौक जायेंगे. सांप हफ्ते में या महीने में केवल एक बार भोजन करता है, सांप अपने भोजन को कभी चबाकर नही खाता वह सीधे निगल जाता है आफ्रिका का सांप इतना बड़ा होता है की वह पूरी एक गाय को निगल सकता है, सांप अपने मुंह से तीन गुना बड़े शिकार को खा सकता है.सापों के बारे में कुछ ऐसी बातें जो शायद ही आप न जानते होंगे....क्या आपको पता है? अल्कोहोलिक मछलियों के बारे में…जानकार हैरान हो जायेंगे आप!

सांपो के कान नहीं होते, सांप बहरे होते है उन्हें सुनाई नहीं देता, बीन की आवाज़ सुनकर सांपो का आना मात्र एक भ्रम है, सांप अपनी नाक से नहीं बल्कि अपनी जीभ से आसपास के माहौल का पता लगा लेते है. 

सांप अपने शिकार के लिए देर तक पानी में रह सकते है क्योकि सांप पानी में अपनी स्किन से सांस लेते है, सांप जब किसी को काटता है तब वह पेट के बल उल्टा हो जाता है ऐसी स्तिथि में सांप जिसको भी काटता है उसका बचना मुश्किल हो जाता है.

कोई भी सांप किसी को बिना कारण के नहीं काटता, उनके अधिकतर काटने का कारण सांपो के ऊपर पैर रखा जाना तथा किसी दवाब के वजह से काटता है. पुराणों के अनुसार सांप के काटने से जिसकी मृत्यु हो जाती है वह अधोगति को प्राप्त होते हैं अगले जनम में बिना विष वाले सांप बन जाते है.

You May Also Like

English News