सावधान! आपके घर में रखीं ये चीजें हैं आपके जीवन के लिए जानलेवा …

आपके घर में कई ऐसी चीजें रखी हैं जो आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं। आप भी जानिए कौन-कौन सी हैं वो चीजें, जिनसे रहना चाहिए आपको सदैव सतर्क …

 वॉशिंग मशीन :
इसे बच्चों के सामने चलाना काफी खतरनाक होता है। इसमें पानी देख कर अगर कोई बच्चा चला गया तो वह बुरी तरह घायल हो सकता है या जान भी जा सकती है। रोहिणी का मामला इसका ताजा उदाहरण है।
टेबल फैन :
गर्मी के आते ही राहत के लिए टेबल या स्टैंड पंखों का इस्तेमाल बढ़ जाता है। लोग इसे आराम से एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाते हैं। ऐसे में किसी बच्चे पर यह गिर सकता है या फिर ऊंगली आदि डालने का खतरा होता है।
ब्लोअर/हीटर :
ठंड से बचने के लिए लोग इसे काफी नजदीक लगाते हैं। बिस्तर के करीब रहने की बजह से बच्चा इस पर गिर सकता है। इसके साथ ही इसकी रॉड यह हीटर की चपेट में आने के साथ ही करंट लगने का खतरा भी काफी होता है।
गीजर :
कुछ दिनों पहले की खबर आई थी कि सास-बहू गीजर का शिकार हो गए। तीन दिन का बच्चा इसमें अनाथ हो गया था। गीजर फटने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इसका विस्फोट भी काफी भयानक होता है।
पॉवर स्विच/प्लग :
ज्यादा पावर की मशीनों को करंट भी ज्यादा चाहिए होता है। ऐसे में घरों में पावर स्विच का चलन आम है। इसके छेद भी बड़े होते हैं, जिससे काफी खतरा होता है कि कोई बच्चा इसमें हाथ डाल दे और हाई वोल्टेज का शिकार हो जाए।
हेयर ड्रायर :
अमूमन लोग इसका इस्तेमाल ड्रेसिंग टेबल पर ही करते हैं। ऐसे में किसी बच्चे के हाथ में यह लग गई तो उसके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। हेयर ड्रायर से भी दुर्घटनाओं के कई उदाहरण देखने को मिले हैं।
आयरन :
यह भी एक ऐसा उपकरण है जिसमें हाई वोल्टेड का करंट होता है। और साथ में ही यह बिस्तर आदि पर ज्यादा इस्तेमाल में लाया जाता है। बच्चे इसकी जद में आसानी से आ सकते हैं।
इन सभी के अलावा भी लापरवाही की स्थिति में खतरनाक साबित होने वाले कई अन्य उपकरण भी हैं। इसमें माइक्रो वेव, एलपीजी गैस और अन्य शामिल हैं। ऐसे में इनका इस्तेमाल बहुत ही सावधानी से करने की जरूरत होती है।
रखें यह सावधानी :
– बिजली के तारों को बाहर कम रखें, अच्छे दर्जे के तार इस्तेमाल करें
– स्विच आदि बच्चों की पहुंच से दूर रखें और जितना हो सके ऊपर की ओर लगाएं
– किचन आदि में बच्चों को प्रवेश पर करीब से नजर रखें और उपकरणों को जरूरत न होने पर बंद रखें
– उपकरणों को ऐसे स्थानों पर बिल्कुल न रखें जहां बच्चे आसानी से पहुंच सकते हों
– बच्चों के सामने अगर संभव हो तो उपकरणों के इस्तेमाल से बचें
– उपकरणों का स्थान बार-बार न बदलें और तारों आदि को निकाल कर रखें

You May Also Like

English News