#सावधान: आपको हड्डियों के कारण भी हो सकता है कैंसर, ऐसे करें बचाव…

बोन कैंसर, हड्डियों में बढ़ने वाली असमान्य कोशिकाएं होती हैं। यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं। बोन कैंसर शरीर के एक अंग से दूसरे अंग में फैलता है।सावधान: आपको हड्डियों के कारण भी हो सकता है कैंसर, ऐसे करें बचाव...मानसून में बढ़ जाता है हेपेटाइटिस संक्रमण का खतरा, बरतें ये सावधानीयां!

बोन कैंसर दो तरह के होते हैं एक तो वे जो कैंसरयुक्त होते हैं और दूसरे वे जो कैंसर रहित होते हैं। बोन कैंसर के शुरूआती चरण में हड्डियों में दर्द की शिकायत होती है।

अगर किसी दर्द कुछ दिनों में ठीक नहीं होता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी जांच करवाएं। यह कहना है कैंसर विशेषज्ञ डॉ. विवेक चौधरी का।

आइए पहले जान लेते हैं इसके लक्षण…

  • 1. बोन कैंसर में हड्डियों में दर्द की समस्या होती है। बोन कैंसर ज्यादातर शरीर की लंबी हड्डियों में होता है जैसे (बांह व टांगों में) इसलिए शरीर के इन हिस्सों में दर्द की ज्यादा संभावना होती है। ध्यान रहे कि कोई भी ट्यूमर कैंसर का हो सकता है।
  • अगर आपको हाथों या पैरों को हिलाने व मोड़ने में समस्या आ रही है, तो यह बोन कैंसर हो सकता है।
  • कैंसर के सेल के विकसित होने पर हड्डियों में इस तरह की समस्या होती है और समय के साथ यह गंभीर होती जाती है।
  • 2. 35 साल की उम्र में पुरानी हड्डियों का टूटना व नई हड्डियों का निर्माण एक सामान्य क्रिया है, लेकिन जब हड्डियां जल्दी जल्दी टूटने व क्षय होने लगती हैं तो इसे ओस्टियोपोरोसिस कैंसर कहते हैं।
  • इसके अलावा पसीना आना, भूख नहीं लगना, मितली आना, खून की कमी होना तथा चक्कर आना आदि इसके लक्षण हो सकते हैं।

You May Also Like

English News